द बाबूस न्यूज़

IAS, IPS, IFS के लिए आवेदन शुरू….इंटरव्यू में फेल युवाओं को मिलेगी दूसरी सरकारी नौकरी! ये है नई योजना

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (प्री) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी परीक्षा से जुडी महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 19 फरवरी
आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 मार्च
एडमिट कार्ड जारी मई में
प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 02 जून
प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट अगस्त में
मुख्य परीक्षा की तारीख 20 सितंबर
मुख्य परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर, 2019 में

शैक्षिक योग्यता और सेलेक्शन प्रक्रिया
सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक के पास किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। प्रारंभिक परीक्षा के लिए किसी तरह के न्यूनतम अंकों की जरूरत नहीं होती है। आईएएस और आईपीएस पद के लिए आवेदक का भारत का नागरिक होना जरूरी है। अन्य पदों के लिए वे नेपाल या भूटान का नागरिक भी हो सकते हैं।

वही इन परीक्षाओं में उम्मीदवार की ऐतिहासिक, लैंग्वेज, मैथ्स, साइंस और सामाजिकता से जुड़े ज्ञान की परीक्षा होती है. वहीं 275 नंबर के इंटरव्यू को क्लियर करने के बाद आप सिविल सर्विस ऑफिसर के पदों पर नियुक्त किए जाएंगे |

UPSC सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू में फेल होने पर भी मिलेगी नौकरी
यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने बीते दिनों भारत सरकार को यह प्रस्ताव दिया है कि वह अभ्यर्थी जो प्रशासनिक सेवा या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के बाद साक्षात्कार तक पहुंच जाते हैं उन्हें सरकार के मंत्रालयों में आवश्यकतानुसार नियुक्त किया जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार अगर सरकार यूपीएससी का यह प्रस्ताव स्वीकार कर लेती है तो उन लोगों को नौकरी मिल सकती है जो प्रतियोगी परीक्षाओं में साक्षात्कार के दौरान छंट जाते हैं। यूपीएससी की सिफारिश है कि जैसा कि ये उम्मीदवार पहले से ही सख्त स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरते हैं, सरकार और अन्य संगठन उन्हें नौकरियों के लिए विचार कर सकते हैं। कहा गया है कि यूपीएससी सिविल सेवा के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के तनाव को कम करने में मदद करेगा।

Back to top button
close