देश - विदेश

एक SMS से वोटर्स को मिलेगी हरेक जानकारी….भारत निर्वाचन आयोग ने शुरू की निःशुल्क शार्ट मैसेज सर्विस, जानिए क्या है प्रोसेस

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन पूर्व मतदाताओं की सहूलियत के लिए विभिन्न सार्थक प्रयास किए हैं। इसी कड़ी में आम मतदाताओं के लिए शार्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) की सुविधा शुरू की गई है। इसके तहत मतदाता अपनी मतदाता सूची से संबंधित जानकारियां सिर्फ एक एसएमएस के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। आयोग की यह सेवा पूरी तरह निःशुल्क है ।

इस सेवा के तहत मतदाता अपने मोबाइल से आयोग के नंबर 1950 में निःशुल्क एसएमएस कर मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र, मतदान केन्द्र, मतदाता सूची में अपना सरल क्रमांक के साथ ही बूथ लेवल अधिकारी का मोबाइल नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं। आयोग के इस प्रयास का उद्देश्य मतदाताओं को मतदान पूर्व होने वाली समस्याओं से निजात दिलाना है ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार मतदाता यह जानकारी हिन्दी या स्थानीय अथवा अंग्रेजी भाषा में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर अंग्रेजी में ECI लिखकर स्पेस देना होगा । उसके बाद EPICNUMBER अर्थात मतदाता पहचान पत्र की संख्या लिखना/टाइप करना है । इसके बाद चाही गई जानकारी हिन्दी अथवा स्थानीय भाषा के लिए 1 तथा अंग्रेजी के लिए 0 टाइप करना है । याने ECI EPICNO1 अथवा 0 टाइप करके लिखे हुए इस मैसेज को आयोग के निःशुल्क नम्बर 1950 में भेज देना है ।

इसके बाद मतदाता को एक संदेश प्राप्त होगा जिसमें मतदाता सूची अनुसार संबंधित मतदाता का नाम, उम्र, निर्वाचन क्षेत्र तथा राज्य का नाम अंकित होगा। यदि मतदाता अपने मतदान केन्द्र की जानकारी चाहता है, तो उसे मैसेज बॉक्स में जाकर ECIPS लिख कर स्पेस देना होगा और फिर अपना मतदाता पहचान संख्या याने EPIC NUMBER लिखना है। फिर स्पेस देकर उसके बाद भाषा का चयन करते हुए याने हिन्दी या स्थानीय भाषा के लिए 1 या और अंग्रेजी भाषा के लिए 0 अर्थात ECIPS EPICNO 1 अथवा 0 टाइप करना है। फिर लिखे/टाइप किए गए इस मैसेज को आयोग के निःशुल्क नम्बर 1950 में भेज देना है। ऐसा करने से मतदाता को मतदान केन्द्र की जानकारी मिल जाती है।

इसके अलावा यदि मतदाता को अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी से मतदाता सूची से संबंधित जानकारी के लिए सम्पर्क करना हो तो उसका मोबाइल नंबर भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए मतदाता को अपने मोबाइल के मैसेज बाक्स पर जाकर ECICONTACT लिखना होगा फिर स्पेस देकर अपना मतदाता पहचान संख्या EPIC NUMBER टाइप करना होगा तथा स्पेस देते हुए चाही गई जानकारी हिन्दी या स्थानीय भाषा के लिए 1 या और अंग्रेजी भाषा के लिए 0 टाइप करना है। याने ECICONTACT EPICNO 1 या शून्य 0 टाइप कर आयोग के निःशुल्क नम्बर 1950 में मैसेज भेजना है। इस प्रकार एसएमएस सेवा के माध्यम से मतदाता घर बैठे मतदाता सूची से संबंधित अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता और निर्वाचन गतिविधियों से आमजन को जोड़ने के अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं। आयोग द्वारा मतदाता सत्यापन एवं सूचना कार्यक्रम VOTER VERIFICATION AND INFORMATION PROGRAMME (व्ही.व्ही.आई.पी.) चलाया जा रहा है। देश-भर में चल रहे इस कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जा रहा है। मतदाताओं को घर बैठे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने तथा सूची में सुधार करवाने के लिए सहूलियत दी गई है। इसके तहत कॉल सेंटर की स्थापना देश के सभी जिलों में की गई है, जो आधुनिकतम प्रौद्योगिकी से लैस हैं।

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने देश के 87.5 करोड़ मतदाताओं की सुविधा के लिए किए जा रहे प्रयासों की कड़ी में वोटर हेल्पलाइन एड्रांयड एप्लिकेशन लांच किया है । एप्लिकेशन को गूगल के प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर VOTER HELPLINE सर्च करना होगा । मोबाइल एप को डाउनलोड कर अब मतदाता अपनी व्यक्तिगत जानकारी या मतदाता परिचय पत्र के जरिए मतदाता सूची में नाम देख सकते हैं । इस एप के माध्यम से विदेश में भी रहकर भारतीय मतदाता अपनी प्रविष्टि मतदाता सूची के लिए करवा सकते हैं । वोटर हेल्पलाइन एप में आम लोगों की निर्वाचन संबंधी जिज्ञासाओं के समाधान का भी विकल्प है । निर्वाचन प्रक्रिया को आम लोग भी आसानी से जाने और समझ सके इसे ध्यान में रखकर आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता को लेकर प्रकाशित विभिन्न प्रकाशनों को भी इस एप के माध्यम से सीधे देखा और पढ़ा जा सकता हैं ।

Back to top button
close