द बाबूस न्यूज़

इस IAS की पत्नी बनीं “स्ट्रीट चिल्ड्रेन की मम्मी”!….पढ़ाने से लेकर खिलाने तक ले रखी है जिम्मेदारी

ठेके पर मजदूरी करने वाले कपल का बेटा आदित्य यूपी के लखनऊ में गोमती नगर के फुटपाथ पर रात गुजारता था । दिन में वह इधर-उधर घूमता था और कभी-कभी उसे चाय की दुकान पर तो कभी ढाबे पर काम मिल जाता था जिससे वह कुछ रुपये कमा लेता है । 11 साल के आदित्य का जीवन कई वर्षों से ऐसा ही है । चीथड़े कपड़े पहनने वाला आदित्य के रोज खाने का ठिकाना नहीं होता है । वह अपने माता-पिता को ऊंची इमारतों में काम करते हुए देखता था।

अब आदित्य का जीवन बदल गया है । अब वह अपना ज्यादातर समय विभूतिखंड में रहने वाले आईएएस अधिकारी जितेंद्र कुमार के घर बिताता है । जितेंद्र कुमार जिनकी पत्नी सीमा गुप्ता ने दो दर्जन से ज्यादा स्ट्रीट चिल्ड्रेन को गोद ले रखा है। सीमा ने बताया कि उनके घर में लगभग 25 ऐसे लड़के लड़कियां रहते हैं जो पढ़ना तो दूर फुटपाथ पर रहकर रोज संघर्ष करते थे।

उन्होंने कहा कि वह कुछ लोगों को एकत्र करके एनजीओ बनाकर मुंह बोली समाज सेवा करने पर वह विश्वास नहीं करती हैं। उन्हें लगा कि सड़क पर रहने वाले ये बच्चे किसी आईएएस के बच्चों की तरह क्यों नहीं जी सकते हैं? इन बच्चों को आईएएस के बच्चों की तरह कपड़े पहनने और डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाने का अधिकार नहीं है? सीमा ने बच्चों को न सिर्फ अपने घर में रखा। वह उन्हें अच्छे कपड़े पहनने को देती हैं। अच्छा खाना खिलाती हैं और उन्हें घर के लॉन में बने क्लासरूम में पढ़ाती भी हैं।

इस नेक काम के लिए सीमा के आईएएस पति भी मदद करते हैं । उन्होंने अपनी प्राइवेट कार और ड्राइवर बच्चों को दे रखा है जो बच्चों को कार से उनके घर तक लाता है और वापस छोड़ने जाता है । अब जब इस काम के बारे में जब दूसरे आईएएस की पत्नियों को पता चला तो उन्होंने भी वादा किया कि वे भी उनके इस नेक काम में मदद करेंगी।

Back to top button
close