राजनीति

Rahul Gandhi In Bastar : बोले – मेरा आपका राजनीतिक नहीं, परिवारिक रिश्ता….मोदी ने चोरों का कर्जा माफ किया और हमने किसानों का….अंगुलियों पर गिनाए कैसे 6 घंटे में हुई कर्जमाफ़ी….रमन पर भी कसा तंज, बोले – रमन सरकार रोती रही पैसों का रोना, हमने कर्जमाफी कर दिखाया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोहण्डीगुड़ा के धुरागांव में आयोजित सभा में टाटा संयंत्र के किसानों को भू-अधिकार पत्र, किसानों को ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र, वन अधिकार पट्टों का वितरण किया। साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कोण्डागांव में लगाए जाने वाले फुडपार्क का शिलान्यास भी किया। इससे पहले पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई ।

सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने सबसे पहले पुलवामा हादसे में शहीद सीआरपीएफ के जवानों को नमन किया और उनके परिवार के साथ हमेशा साथ देने का वादा किया। उन्होंने कहा कि बस्तर की जनाता से उनका पुराना रिश्ता है। यह रिश्ता राजनीतिक नहीं प्यार का है। इसलिए वह बार-बार बस्तर आते हैं।

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला प्रदेश जिसने आदिवासियों को उनकी अधिग्रहित जमीन वापस की है । देश में कानून सिर्फ बड़े उद्योगपतियों या बड़े आदमियों के लिए नहीं, आदिवासी के लिए भी होता है।  राहुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में फूड प्रोसेसिंग प्लांट का जाल बिछाया जाएगा। कांग्रेस ने कम समय में एक से एक वादे पूरे किए। अनिल अंबानी और नीरव मोदी के नाम का उल्लेख करते राहुल ने कहा कि जब चौकीदार चोरों का कर्ज माफ कर सकते हैं तो यहां किसानों का क्यों नहीं किया। कांग्रेस किसानों का कर्ज माफ करने वाली पार्टी है। सरकार बनने के 6 घंटे के भीतर ही किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया।


नरेंद्र मोदी जी ने अनिल अंबानी का 45000 करोड रुपए माफ कर दिया और किसानों के लिए बजट में 3.50 रुपये का प्रावधान किया गया। इस बात पर भाजपा के सांसद ताली बजा रहे थे। राहुल ने कहा कि उनकी सरकार केंद्र में आने पर प्रत्येक व्यक्ति को न्यूनतम आय की गारंटी दी जाएगी और लोगों के खाते में रकम डाली जाएगी। उन्होंने कहा कि देश से गरीबी को हटा दिया जाएगा।
राहुल ने कहा कि 2014 में किए गए एक भी वायदे को भाजपा ने पूरा नहीं किया है। जन समुदाय से सवाल करते उन्होंने पूछा कि कितने लोगों को रोजगार मिला है? कितने लोगों के बैंक खाते में 15 लाख रुपए आए हैं। नोट बंदी पर कटाक्ष करते कहा कि बैंकों के कतार में क्या आपने अनिल अंबानी, मेहुल चौकसी और नीरव मोदी को देखा है।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने आदिवासियों को जमीन वापस करके बस्तर के लिए ऐतिहासिक काम किया है। ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि जल, जंगल और जमीन पर हक आपका है। उसका फायदा आपको मिलना चाहिए। कांग्रेस सरकार ने आप से किए हुए सभी वादे एक-एक करके पूरा कर रही है। तेन्दूपत्ता संग्रहकों को अब 4 हजार रुपये मिल रहे हैं। भाजपा शासन में सिर्फ 25 सौ रुपये मिलते थे।
राहुल गांधी ने रमन सरकार पर भी जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा शासन किसानों को देने के लिए पैसे नहीं कहती थी। भाजपा, आरएसएस और रमन सिंह के पास पैसों की कोई कमी नहीं थी। वे आप लोगों को पैसा अपने जेब या फिर उन 15 अपने शुभचिंतकों के जेब में डाल रहे थे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी ने चोरों का कर्ज माफ किया। चौकीदार बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया तो कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ किया। हमने कर्ज माफी के लिए 10 दिन का समय मांगा था लेकिन प्रदेश सरकार ने मात्र 6 घंटे में ही कर्ज माफ कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने तो किसानों को सिर्फ 17 रुपये दिए और भाजपा के लोग सदन में ताली बजाने लगे। मोदी ने आप लोको का पैसा छीना और अपने 15 चहेते लोगों को बांट दिया।

इस दौरान कोंडागांव में 105 करोड़ की लागत से मक्का प्रोसेसिंग प्लांट का शिलान्यास भी किया गया। विधायक दीपक बैज ने कहा कि इंदिरा गांधी भी कभी बस्तर आई थीं। अब राहुल से जमीन वापस ले कर गांव के लोग खुश हैं। उन्होंने कहा कि बस्तर के गांव में योजना का पैसा नगद और मजदूरों को घर पहुंचा कर दिया जाएगा।

Back to top button
close