देश - विदेश

अब सफर के दौरान देख सकेंगे रेलवे के किचन में कैसे बन रहा है खाना, अब लाइव विडियो की सुविधा

भारतीयरेलवे के खाने की लगातार शिकायतें आने के बाद इसमें सुधार के लिए कुछ खास कदम उठाए जा रहे हैं। रेलवे ने तय किया है कि अब इसके बेस किचन में खाना बनने और उससे जुड़ी प्रक्रियाओं की लाइव विडियो स्ट्रीमिंग की जाएगी ताकि लोग देख सकें कि खाना साफ-सफाई के साथ तैयार हो रहा है या नहीं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को यह जानकारी दी।

पीयूष गोयल ने कहा, ‘यात्री अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लाइव विडियो देख सकते। हम एक ऐसा ऐप बनाने पर काम कर रहे हैं जहां से यात्री ट्रेन के किचन में क्या बन रहा है और कैसे बन रहा है इस पर नजर रख सकेंगे।’ रेल मंत्रालय द्वारा रेल यात्रा को अधिक सुरक्षित और साथ ही यात्रियों के लिए सफर को आरामदेह बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। बता दें कि बिजली मंत्री रहने के दौरान भी गोयल ने अपने विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए ऐसी कई योजनाएं शुरू की थीं।

अब तक आईआरसीटीसी के 200 बेस किचन में से 16 में कैमरे लगाने का काम पूरा कर दिया गया है। इनमें दिल्ली, मुंबई और भुवनेश्वर के आईआरसीटीसी किचन शामिल हैं। गोयल का यह आइडिया एआई (आर्टिफिशल इंटेलिजेंस) विजन डिटेक्शन सिस्टम और आईआरसीटीसी की तरफ से एक नया मॉड्यूल डिवेलप करने के तहत किया गया है। एआई का यह मॉड्यूल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर) के जरिए कैमरा फुटेज में कैद हुई कोई अनियमितता को बारीकी से पकड़ सकने में सक्षम है।

सामान्य शब्दों में कहा जाए तो इस प्रक्रिया के तहत विडियो फुटेज और फोटोज के बीच में होनेवाले फर्क को आसानी से पकड़ा जा सकता है। इसके जरिए आईआरसीटीसी की कैंटीन में होनेवाली किसी भी अनियमितता को तुरंत पकड़ा जा सकेगा।

Back to top button
close