देश - विदेश

खुशखबरी! CBSE 10 वीं बोर्ड परीक्षा पास करना अब होगा आसान, जानिए क्या है नया नियम

सीबीएसई 10वीं की बोर्ड परीक्षा अगले साल में छात्रों को लिखित व प्रैक्टिकल परीक्षा में पास होने के लिए कुल 33 फीसद अंक लाने होंगे।पहले सीबीआई 10 वी बोर्ड की  लिखित परीक्षा में 80 में से 33 फीसदी लाना अनिवार्य था,और प्रैक्टिकल के 20 अंकों में से भी 33 फीसद अंक अनिवार्य होता था।

बता दें कि सीबीआई द्वारा 10 वी बोर्ड कि परीक्षा से पहले फरवरी 2018 में एक अधिसूचना जारी किये थे जिसमे उन्होंने कहा था कि छात्रों को आगामी परीक्षा कि नियमो में रिहायत देने कि बात कही थी,अगले साल से छात्रों को बोर्ड 10 वी बोर्ड परीक्षा में लिखित और प्रैक्टिकल दोनों मिलाकर 33 फीसद अंक ही पास होने के लिए चाहिए होंगे। बता दें कि पहले नियम के तहत 10 वी बोर्ड में पास होने के लिए लिखित और प्रेक्टिकल परीक्षा में 33 फीसदी अंक लाने की जरुरत होती थी |

अगले सत्र से हो सकती है नियम लागू

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी इस नियम को लेकर किसी भी तरह की कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन इस बात की संभावना बहुत अधिक है कि लिखित और आतंरिक मूल्यांकन परीक्षा में कुल 33 फीसद अंकों की व्यवस्था आगे भी जारी रह सकती है,अब विद्यार्थियों को दोनों परीक्षाओं में अलग-अलग 33 फीसद अंक लाने से छूट मिलेगी। छात्र के यदि दोनों परीक्षाओं में कुल मिलाकर 33 फीसद अंक आते हैं तो उसे पास माना जाएगा।

Back to top button
close