देश - विदेश

छत्तीसगढ़ में इस हफ्ते बज सकता है चुनावी बिगुल!… EC की तैयारी पूरी, जल्द होगी तारीखों की घोषणा

इस हफ्ते छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज सकता है । चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों में होने वाले विधानसभा की चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है और तारीख घोषित करने की औपचारिकता बाकी है, जो अब कभी भी की जा सकती है ।
बता दें कि छत्तीसगढ़ साल के अंत में छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने होगा | इसके लिए निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची से लेकर ईवीएम और वीपीपैट की जांच का काम भी पूरा कर लिया है, इसके साथ ही साथ चुनाव ड्यूटी में लगाने वाले कर्मचारियों का डेटाबेस भी तैयार कर लिया गया है । मिली जानकारी के अनुसार निर्वाचन आयोग अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनाव की घोषणा के बाद भी प्रदेश में आचार संहिता लागू कर सकती है | मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में एक साथ चुनाव हो सकता है । छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरण पर हो सकती है |

5 से 10 अक्टूबर के बीच चुनाव की घोषणा
पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने चुनाव वाले राज्यों का दौरा कर सभी दलों से बातचीत करके चुनाव की तारीखों पर चर्चा की थी । इस दौरान त्यौहार को देखते हुए राजनीतिक पार्टियों ने दीपावली बाद चुनाव कराने की मांग की थी, छत्तीसगढ़ में पिछले चुनाव साल 2013 में 11 और 19 नवम्बर को हुए थे, इस बार त्यौहार को देखते हुए तारीख आगे भी हो सकती है | इस बार राजनीतिक पार्टियां चाहती है वोटिंग से पहले ही 7 नवंबर को दीपावली और 21 नवंबर को ईद के त्यौहार संपन्न हो जाएं, इस कारण ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान में हिस्सा ले पाएंगे । मिली जानकारी के अनुसार  चुनाव आयुक्त शुक्रवार को चुनाव की तैयारियों का ऐलान करता है । इसलिए 5 अक्टूबर को शुक्रवार होने के कारण इस दिन आचार संहिता लगने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है ।

Back to top button
close