देश - विदेश

CM रमन सिंह ने 2538 करोड़ की लागत वाली जगदलपुर-रावघाट रेल लाईन परियोजना का एमओयू किया

मंत्रालय में हुई आज बैठक में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने जगदलपुर से रावघाट तक 140 किलोमीटर रेल लाइन परियोजना के लिए बस्तर रेल्वे प्राइवेट लिमिटेड और दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के मध्य कंसेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया गया । 2538 करोड़ रुपए की लागत की इस परियोजना को मार्च 2023 तक पूरा किया जाएगा ।

बता दें कि आज शुक्रवार को मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई थी,बैठक में मुख्यमंत्री  ने जगदलपुर से रावघाट तक 140 किलोमीटर रेल लाइन परियोजना के लिए बस्तर रेल्वे प्राइवेट लिमिटेड और दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के मध्य कंसेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया गया। यह परियोजना 2538  करोड़ रूपए की लगत से बनेगी और मार्च 2023 तक पूरा किया जाएगा |  इस एग्रीमेंट के अनुसार पटरियों का मेंटेनेंस बस्तर रेल्वे प्राइवेट लिमिटेड द्वारा और माल गाड़ियों का परिचालन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा किए जा किया जाएगा।

30 साल में 12 रेलवे स्टेशन बनाये जाएंगे

इस एग्रीमेंट के अनुसार जगदलपुर से रावघाट के बीच 12 रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा,इसमें  पल्लीगांव, कुरकानार, बस्तर, सोनारपाल, भानपुरी, दहीकोंगा, बनियागां, कोण्डागांव, जगानी, चंदगांव, नारायणपुर और भराण्डा स्टेशन एग्रीमेंट के हिसाब से लगभग 30 वर्षों में बनाया जाएगा | इसके साथ ही इस परियोजना के पूर्ण होने पर रेलमार्ग से जगदलपुर-रायपुर के बीच की दूरी 622 किलोमीटर से घटकर 360 किलोमीटर रह जाएगी । कंसेशन एग्रीमेंट पर बस्तर रेल्वे प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन और एनएमडीसी के डायरेक्टर टीआरके राव तथा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से चीफ ट्रेफिक प्लानिंग मैनेजर  जीएमएस नायडू ने हस्ताक्षर किए।

Back to top button
close