देश - विदेश

PM मोदी का जांजगीर में दिखा छत्तीसगढ़िया अंदाज!…बोले – छत्तीसगढ़ महतारी ला सत-सत प्रणाम, जम्मो संगी-जहुंरिया, सियान-जवान, महतारी-बहनी मन ला, जय जोहर, जय सतनाम….पढ़िए PM मोदी के भाषण का प्रमुख अंश

चुनावी साल में छत्तीसगढ़ प्रवास पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और भाजपा सरकार का जमकर तारीफ किया | उन्होंने छत्तीसगढ़ी में अपनी बातें शुरू करते हुए कहा कि –

“छत्तीसगढ़ महतारी ला सत सत प्रणाम, जम्मो संगी-जहुंरिया, सियान-जवान, महतारी-बहनी मन ला, जय जोहर, जय सतनाम !
आज इहाँ हमर अनेक अकन कार्यक्रम हावय, फिर सेबल बड़े विषय हे, अतका बड़े संख्या में किसान ला दर्शन और गोठबात करे के मौका मिलिस, जम्मो किसान भाई और परिवार मन ला जोहारत हौं “

<iframe src=”https://www.facebook.com/plugins/video.php?href=https%3A%2F%2Fwww.facebook.com%2Fdrramansingh.official%2Fvideos%2F483377775509485%2F&show_text=0&width=560″ width=”560″ height=”315″ style=”border:none;overflow:hidden” scrolling=”no” frameborder=”0″ allowTransparency=”true” allowFullScreen=”true”></iframe>

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि

– अटल जी ने विकास को केंद्र में रखकर तीन राज्यों का निर्माण किया था । उस सारी प्रक्रिया में कहीं भी राजनीति नहीं थी । वह सबके भले के लिए किया गया था । वह छत्तीसगढ़ और झारखंड के आदिवासी भाई बहनों की समृद्धि के लिए किया गया था। आज इन तीन राज्यों का निर्माण यह बताता है कि उनकी सोच कितनी दुरगामी थी।
– छत्तीसगढ़ बनने के बाद यहां के लोगों में यह विश्वास जगा कि हमें कुछ करना है । और आज छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में सबसे आगे हैं । यहां के लोगों में जागरुकता है कि कभी इनके निर्णय में कोई चूक नहीं रही । रमन सिंह आज छ्त्तीसगढ़ को नयी उंचाईयों पर ले जा रहे हैं । यहां को लोगों में स्थिरता हैं, लोकतंत्र में अटूट विश्वास है। यहां के लोग निर्णय लेने में चूक नहीं करते हैं ।
– पहले सिर्फ नक्सलवाद, गरीबी, खून खराबे की खबरें आती थी पर सरकार ने संकल्पित कर इस राज्य को देश के अग्रणी राज्यों में शुमार कराया । रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ को आधुनिक बनाने के लिए, दुनिया के किसी भी जगह जाए तो वहां अपनी पहचान बनाए, ऐसा ताकतवर काम किया। आज वक्त बदल गया है ।
– आज गांव वाला भी सिंगल लाइन को डबल करने की बात करता है । हर घर में बिजली की बात कर रहा है। आज हर गांव में परिवर्तन आ रहा है। सरकार का इरादा नेक है , नीतियां स्पष्ट हैं, इसलिए यहां के हर युवक के दिलों में कई सपने आकार ले रहे हैं।
पहले के प्रधानमंत्री कहते थे कि किसी योजना का पैसा गांव तक पहुंचते- पहुंचते पंद्रह पैसा हो जाता है । लेकिन आज ऐसा नहीं होता है। क्योंकि आज सौ फीसदी पैसे गांव तक पहुंचते हैं।
– पहले के गरीब कर्ज में मजबूर होता था। साहुकार के कर्ज में डूबा रहता था। लेकिन हमने व्यवस्थाएं बदल दी । हमने अपना पराया, गरीब अमीर का भेद मिटा दिया।
– पीएम ने कहा कि जब 2022 में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिसके सिर पर छ्त्त नहीं होगा । 2022 में जब आजादी के 75 साल पूरे होंगे तब हर गरीब का अपना घर होगा । किसी के साथ कोई भेद भाव नहीं होगा ।

– हमारी सरकार किसी के साथ भेदभाव नहीं करती है, बिना भेदभाव के कार्य करती है, जिधर वोट मिलेगा,उधर काम होगा, ऐसा बिलकुल भी नहीं है हमारी सरकार में, हमने सबका साथ सबका विकास के साथ काम किया है |

– स्वक्छ्ता अभियान के तहत सभी के घर में शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है |

– पहले लोगों को लगता था कि अमीरों के घरों में ही गैस का चुल्हा जलेगा, लेकिन हमने यह बंद कर दिया । हमने तय किया कि सबको गैस कनेक्शन दिया । आजादी के बाद जितने गैस के कनेक्शन दिये गए उतने हमने तो चार साल में दे दिये ।
– 21 वीं शताब्दी में भी लोग 18 वीॆ शताब्दी की जिंदगी जी रहे थे, क्या उस समय की सरकार ने गरीबों के लिए सोचा? पीएम ने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत हम हर घर में बीजली पहुंचाने के लिए समर्पित हैं।
– हमने किसानों का जीवन बदलने का संकल्प लिया है। इसके लिए हमें जो भी करना पड़ेगा हम करेंगे। हम वैज्ञानिक तरीके से किसानों को समृद्ध कर रहे हैं, उसके लिए हम कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं ।

– किसान कि आय 2022 तक दुगुनी हो जाएगी, किसानों को मछली उत्पादन, शहद उत्पादन और पशुपालन सबके लिए सुविधाएँ और मदद मिलेगी | किसानों के खेतों कि बुआई से लेकर बाजार में बेचने तक बीमा कि सुविधा दी जा रही है |

Back to top button
close