देश - विदेश

देखिये LIVE : PM मोदी पहुंचे जांजगीर-चांपा, CM रमन सिंह ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के जांजगीर चाम्पा पहुँच चुके हैं | जांजगीर हेलिपेड में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया | मंच केंद्रीय मंत्री, राज्य के मंत्री समेत दिग्गज नेता उपस्थित हैं |

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल विकास यात्रा में शामिल होने के लिए आज जांजगीर चाम्पा पहुँच चुके हैं, इस दौरान वे जांजगीर में एक हजार 607 करोड़ की बिलासपुर-पथरापाली फोरलेन सड़क और एक हजार 697 करोड़ 79 लाख रूपए की बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी रेललाइन परियोजना का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे । इसके साथ ही बिलासपुर-पथरापाली सड़क परियोजना का निर्माण केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा । दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर-अनूपपुर खण्ड की तीसरी लाइन के निर्माण से छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर से मध्यप्रदेश के जिला मुख्यालय अनूपपुर तक रेल यातायात काफी सुगम हो जाएगा । इसके निर्माण में एक हजार 696 करोड़ 79 लाख रूपए की लागत आएगी । इस नये रेलमार्ग की लम्बाई 152 किलोमीटर होगी, इसमें से 119.55 किलोमीटर का हिस्सा छत्तीसगढ़ में और करीब 32.45 किलोमीटर का हिस्सा मध्यप्रदेश में होगा । यात्री सेवाओं के साथ-साथ केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम दक्षिण पूर्वी कोयला प्रक्षेत्र लिमिटेड (एसईसीएल) के लिए रायगढ़ और मांड इलाके से कोयला परिवहन में भी आसानी होगी। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ सहित पश्चिम और मध्य तथा उत्तर भारत में स्थित ताप बिजली संयंत्रों के लिए कोयले की आपूर्ति भी आसानी से की जा सकेगी। बिलासपुर-अनूपपुर खण्ड की तीसरी रेल लाइन का निर्माण भारतीय रेल्वे की संस्था ‘राइट्स‘ द्वारा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने सड़क और रेल परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री को दिया धन्यवाद
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के छत्तीसगढ़ प्रवास का स्वागत करते हुए उन्हें बिलासपुर-पथरापाली फोरलेन सड़क और बिलासपुर-अनूपपुर तीसरे रेलमार्ग की सौगात देने के लिए प्रदेशवासियों की ओर से धन्यवाद दिया है । उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री लगभग साढ़े तीन साल में छठवीं बार राज्य के दौरे पर आ रहे हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि छत्तीसगढ़ की जनता से उनका कितना गहरा जुड़ाव और आत्मीय लगाव है और उनके द्वारा राज्य को विकास के हर मामले में सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। यह हम सब छत्तीसगढ़ वासियों के लिए गर्व और खुशी की बात है। मुख्यमंत्री ने कहा-प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार से छत्तीसगढ़ को केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से विगत लगभग चार वर्ष में 35 हजार 267 करोड़ रूपए की सड़क परियोजनाओं की स्वीकृति मिली है, इनकी लम्बाई 2804 किलोमीटर है, इनमें से 27 हजार 147 करोड़ रूपए की सड़कों और पुल-पुलियों की स्वीकृति भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के माध्यम से और आठ हजार 120 करोड़ रूपए की मंजूरी लोक निर्माण विभाग के माध्यम से मिली है ।

केंद्रीय मंत्री सहित प्रदेश के सभी मंत्री होंगे शामिल
प्रधानमंत्री श्री मोदी के जांजगीर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग विकास मंत्री  नितिन गड़करी, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री  विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष  गौरीशंकर अग्रवाल सहित छत्तीसगढ़ सरकार के सभी मंत्रीगण गृह मंत्री  रामसेवक पैकरा, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री  अजय चंद्राकर, वाणिज्य एवं उद्योग तथा नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, कृषि और जल संसाधन मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री  केदार कश्यप, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, खाद्य और ग्रामोद्योग मंत्री पुन्नूलाल मोहले, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री  रमशीला साहू, पर्यटन, संस्कृति और सहकारिता मंत्री  दयालदास बघेल, वन और विधि मंत्री  महेश गागड़ा, श्रम तथा खेल मंत्री भईयालाल राजवाड़े और जांजगीर की लोकसभा सांसद कमलादेवी पाटले सहित राज्य के सभी सांसद और विधायकगण तथा अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधि उपस्थित है  ।

Back to top button
close