देश - विदेश

छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत का पायलट प्रोजेक्ट शुरू, ईलाज के लिए मिलेंगे पांच लाख

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना-जन आरोग्य योजना का पायलट प्रोजेक्ट कल रात 12 बजे से छत्तीसगढ़ में शुरू हो गई हैं | इस योजना के तहत  राज्य के 608 सरकारी और 325 प्राइवेट अस्पतालों को मिलाकर 933 अस्पतालों को शामिल किया गया है। जिसमें प्रदेश के लगभग 40 लाख परिवार को इस योजना में लाभ मिलेगा |
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांछी प्रोजेक्ट आयुष्मान भारत योजना-जन आरोग्य योजना का कल से छत्तीसगढ़ में शुरू हो गया हैं | इस योजना के तहत  प्रदेश के 608 सरकारी स्कूल 325 प्राइवेट अस्पतालों को मिलाकर 933 अस्पतालों को शामिल किया गया है। राज्य के लगभग 40 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री की इस योजना में शामिल करने की तैयारी की गई है। इन परिवारों का कोई सदस्य अगर किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होता है, तो योजना के तहत उसे इलाज के लिए पांच लाख रूपए तक कैशलेस सहायता मिल सकेगी। पात्रता रखने वाले परिवारों को आयुष्मान कार्ड जारी किए जा रहे हैं ।
मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस पायलट प्रोजेक्ट  की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं दी है और प्रदेशवासियों से योजना का लाभ उठाने की अपील की है। स्वास्थ्य मंत्री  अजय चन्द्राकर ने विभागीय अधिकारियों को पायलट प्रोजेक्ट की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य संचालनालय के आयुक्त आर प्रसन्ना ने आज बताया कि पायलट प्रोजेक्ट में 150 से ज्यादा प्रकरण इलाज के लिए अस्पतालों को भेजे गए और मरीजों को इसका लाभ दिलाया गया। उन्होंने बताया कि योजना का सॉफ्टवेयर नया होने के कारण इसमें तकनीकी दिक्कतों के निराकरण के लिए नई दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम कल 17 सितम्बर को रायपुर आएगी।
104 नंबर डायल कर ले सकते हैं जानकारी
स्वास्थ्य संचालनालय के आयुक्त ने बताया कि आम जनता को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की जानकारी आसानी से मिल सके, इसके लिए टोल फ्री नम्बर 104 पर सम्पर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस टोल फ्री नम्बर पर एक दिन में 245 लोगों ने पायलट प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली है। आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना के तहत मरीज अपने पूर्व में जारी स्मार्ट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर किसी भी पंजीकृत अस्पताल में इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इलाज के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर मरीज अस्पताल में आयुष मित्र से मिलकर अपनी समस्या का निराकरण करवा सकते हैं।

Back to top button
close