देश - विदेश
Trending

कोरोना ब्रेकिंग : CG में ओमिक्रॉन के नये वैरिएंट की एंट्री…..रायपुर में मिले BF.7 वैरिएंट के दो मरीज, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

देश-दुनिया में तबाही मचने वाला कोरोना के BF.7 वैरिएंट ने छत्तीसगढ़ में दस्तक दे दी है। छत्तीसगढ़ में दिसंबर के पहले सप्ताह में 12 लोगों के भेजे गए कोरोना पाजिटिव सैंपल में से दो में ओमिक्रान बीएफ.7 सीरीज का वैरिएंट पाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि BF.7 वैरिएंट चीन में मिल रहे हैं और उनसे दहशत है, लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के मिला वैरिएंट काफी हल्का है।

हालांकि राहत की बात ये है कि दोनों महिलाएं अभी स्वस्थ्य हैं और उनके परिवार में भी कोई संक्रमित नहीं है। डॉ सुभाष मिश्रा,संचालक महामारी नियंत्रण ने इस बात की पुष्टि की है। जिनोम सीक्वेंसिंग में 2 मरीजों में वेरिएंट की हुई पुष्टि। रायपुर की दो महिलाओं में ओमिक्रान का वैरिएंट मिला है।

डॉ मिश्रा ने बताया कि दोनों महिलाएं की ट्रैवल हिस्ट्री है, एक महिला यूके से रायपुर लौटी थी, जबकि दूसरी युवती हैदराबाद से लौटी थी, लिहाजा दोनों के कांटेक्ट ट्रेसिंग भी कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि जांच में परिवार के किसी भी सदस्य में कोरोना के लक्षण नहीं हैं। जिन दो महिलाओं में ओमिक्रान मिला है, वो दोनों भी होम आइसोलेशन में रहने के बाद ठीक हो चुकी है।

जानकारी के मुताबिक यूके लौटी महिला में BF7.2.1 वैरिएंट पाया गया है। हालांकि कांटेक्ट ट्रेसिंग किसी अन्य में कोरोना का लक्षण नहीं पाया जाना, अच्छी खबर है। डॉ सुभाष मिश्रा ने कहा कि चिंता की कोई बात तो नहीं है, लेकिन सतर्कता बहुत जरूरी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली से आई महिला के सैंपल में बीएफ.7.4.1 सब वैरिएंट और रायपुर में रहने वाले एक व्यक्ति के सैंपल में बीए.2.75.2 वैरिएंट मिला है। बताया गया कि छत्तीसगढ़ से 12 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। इनमें से 7 की रिपोर्ट आ चुकी है, 5 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। कोरोना के नये वैरिएंट BF.7 के मरीज मोलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।

Back to top button
close