देश - विदेश
Trending

CG-TET में आवेदन अब 10 सितंबर तक : छत्तीसगढ़ व्यापमं ने 4 दिन बढ़ाई अंतिम तिथि….परीक्षा 18 सितंबर को ही

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने शिक्षक पात्रता परीक्षा-CG TET के लिए आवेदन की अंतिम तिथि चार दिन आगे बढ़ा दी है। अब इसके लिए 10 सितम्बर की आधी रात तक आवेदन किया जा सकता है। इसकी परीक्षा पूर्व निर्धारित तिथि 18 सितम्बर को ही कराई जाएगी।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की इस परीक्षा के लिए 23 अगस्त से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। आवेदन की अंतिम तिथि 6 सितम्बर तय की गई थी। इस बीच राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के अवर सचिव की ओर से एक पत्र भेजकर कहा गया कि उच्चतम न्यायालय के एक आदेश के बाद शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स-TTC में अध्ययनरत लोग भी शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हाेने की पात्रता रखते हैं। ऐसे में उन्हें भी शामिल किया जाए। इन विद्यार्थियों को भी मौका देने के लिए व्यापमं ने आवेदन की अंतिम तिथि में चार दिन की वृद्धि कर दी है।

18 सितम्बर को प्रदेश के सभी 28 जिला मुख्यालयों में बने केंद्रों पर इसकी परीक्षा होनी है। पहली पाली की परीक्षा सुबह सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक चलनी हैं। यह पेपर केवल कक्षा पांच तक अध्यापन के लिए होगा। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2 बजे से शाम 4.45 बजे तक होनी है। यह पेपर 6वीं से 8वीं तक की कक्षाओं में अध्यापन के लिए है। इस परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाना है।

अधिकारियों का कहना है, शिक्षा का अधिकार कानून के तहत यह परीक्षा शिक्षक नियुक्त होने के लिए अनिवार्य योग्यता है। यह परीक्षा केवल शिक्षक बनने की पात्रता तय करेगा। इसे शिक्षक नियुक्ति का आदेश नहीं माना जा सकता। एक बार परीक्षा पास करने के बाद पात्रता आजीवन बनी रहेगी। अंक सुधार के लिए बाद की परीक्षा दिया जा सकेगा। छत्तीसगढ़ में ऐसी परीक्षा तीसरी बार आयोजित की जा रही है।

परीक्षा के लिए योग्यता क्या है

प्राइमरी कक्षा के लिए

  • कम से कम 50% अंकों के साथ हायर सेकेंडरी और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा-चाहे उसे किसी नाम से जाना जाए।
  • अथवा कम से कम 45% अंकों के साथ हायर सेकेंडरी और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद विनियम के अधीन हो।
  • अथवा न्यूनतम 50% अंकों के साथ हायर सेकेंडरी और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक-बीएलएड। कम से कम 50% अंकों के साथ विशेष शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा।
  • अथवा स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा। अथवा कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और बीएड। अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी आवेदन कर पाएंगे।

अपर प्राइमरी कक्षाओं के लिए

  • स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा-चाहे उसे किसी नाम से जाना जाता हो।
  • अथवा कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा स्नातक-बीएड। अथवा कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और बीएड-जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद विनियम के अधीन हो।
  • अथवा कम से कम 50% अंकों के साथ हायर सेकेंडरी और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में चार वर्षीय स्नातक-बीएलएड। अथवा न्यूनतम 50% अंकों के साथ हायर सेकेंडरी और चार वर्षीय बीए/ बीएससी-एड या बीए-एड/बीएससी-एड।
  • अथवा न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक और बीएड -विशेष शिक्षा। अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी आवेदन कर पाएंगे।

पात्रता के लिए 60% अंक अनिवार्य

इस परीक्षा में पात्रता के लिए कम से 60% अंक लाना अनिवार्य है। लेकिन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और नि:शक्त श्रेणी के लोगों के लिए यह सीमा 50% अंकों की है। न्यूनतम अंक अथवा उससे अधिक अंक पाने वालों को यह प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इससे कम अंक पाने वालों को केवल अंक पत्र दिया जाएगा। शिक्षक चयन के समय इस परीक्षा के अंक अधिभार के रूप में प्रयोग में लाए जा सकते हैं। इसका निर्धारण नियुक्ति के समय ही होगा।

Back to top button
close