देश - विदेश
Trending

“माउंट लिटेरा जी स्कूल” देश के अग्रणी शिक्षण संस्थान : डायरेक्टर डॉ संजना तिवारी ने कहा- हमारा लक्ष्य शिक्षा के साथ छात्रों को देश के जिम्मेदार नागरिक बनाना

माउंट लिटेरा जी स्कूल देश के अग्रणी शिक्षण संस्थानों में एक माना जाता है। बिलासपुर के माउंट लिट्रा स्कूल के डायरेक्टर डॉ संजना तिवारी ने आज डॉ एल सी मढ़रिया ,डॉ विनोद तिवारी को स्कूल कैम्पस अवलोकन के दौरान बताई की उनका मुख्य उद्देश्य छात्रों को देश के जिम्मेदार नागरिक बनाना है ।

जैसे कि हमारी संस्कार और संस्कृति में यह माना जाता है की बच्चे मिट्टी के तरहा होते है, उन्हें जिस आकर में डालों वह उसी आकार में डल जाते है। इस बात को ध्यान में रखकर हम अपने स्कूल के बच्चों को शुरू से एक जिम्मेदार नागरिक बनने की दिशा हमें काम करते हैं। देश के भविष्य का प्रतिनिधि कहलाने वाले बच्चों को सही शिक्षा संस्कार और पालन-पोषण की मदद से जिम्मेवार नागरिक हमारा पहला उद्देश्य है।

एक कक्षा में सिर्फ 25 बच्चे सीबीएसई गाइडलाइन,,,

का पालने करते हुए माउंट लिटेट स्कूल में एक कक्षा में सिर्फ 25 बच्चों को लिया जा रहा है। बच्चों को सही समय पर सही ज्ञान प्राप्त हो इस उद्देश्य को लेकर स्कूल के हर व्यवस्था ऐसी ही रखी गई है।

उच्च स्तर की तकनीक का किया जाता है इस्तेमाल

माउंट लिटेश स्कूल में बच्चों को जिस तरह पढ़ाया जाता है उस हिसाब से तो दुनिया का हर बच्चा यहां पढ़ने की ख्वाहिश रखता है। यहां पर बच्चों की पढ़ने के लिए उच्च स्तर की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। बच्चों को इन स्कूलों में खेल, संगीत, स्मार्ट क्लास बोर्ड आदि के जरिए पढ़ाया जाता है।

स्कूल में समय-समय पर बच्चों के माता-पिता के लिए उचित परामर्श और कार्यशाला का आयोजन किया जाता है, जिससे पेरेंट्स स्कूल की शिक्षा प्रणाली और बच्चों में होने वाले बदलाओं को जान सकते है।

बुनियादी ढांचा से सुसज्जित कक्षाएं

डायरेक्टर डॉ संजना तिवारी ने बताई की यहां छात्रों के लिए अनुकूल बुनियादी ढांचा, सुसज्जित कक्षाएं, पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और खेल का मैदान के साथ ही हर एक्टिविटी के लिए क्लासरूम, प्ले ग्राउंड, हॉल आदि की भी सुविधा मौजूद है।

लिटेरा टीचर्स स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षको की बात करें तो इनका प्रारंभिक स्तर की परीक्षा, साक्षात्कार और प्रदर्शन कक्षाओं के माध्यम से योग्य शिक्षकों का चयन किया जाता है। वहीं समय पर प्रशिक्षित और समय-समय पर मूल्यांकन भी किया जाता है।

जहां मिश्रित शिक्षण डिजाइन किताबें,,,,

यहां लिटेरा गियर (किताबें), सीखने के विशेष रूप से डिजाइन की गई किताबें, प्रत्येक विषय के लिए मिश्रित शिक्षण डिजाइन, कार्य का कार्यक्रम, डिजिटल नागरिकता कार्यक्रम का आयोजन, साइबर बुलिंग से सुरक्षा के लिए कार्यक्रम, वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, अंग्रेजी तैयारी कार्यक्रम और हिंदी तैयारी कार्यक्रम आदि का आयोजन समय-समय पर किया जाता है।

माउंट लिट्रा जी स्कूल संस्थान में आवधिक परीक्षण, विषय-वार और कक्षा वार कक्षा नियमित परीक्षण और गतिविधियां, व्यक्तिगत छात्र के लिए ईएसपी प्रोफ़ाइल आदि पर काम किया जाता है।

हमारी संस्कृति हमारी धर्मों के जानकारी भी ,,,

छात्रों को हमारी संस्कृति, विरासत और धर्मों के बारे में जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
इस तरह हम बच्चे को पढ़ाई के साथ-साथ उनके रूचि के अनुसार संस्कृतिक शिक्षा का भी ध्यान रखते है जिससे बच्च पढ़ाई के साथ अन्य क्षेत्रों में प्रगति कर सके।

आर्ट एंड क्राफ्ट क्लास रूम सर्व सुविधा युक्त,,,

आर्ट एंड क्राफ्ट रूम में छात्रों की कलात्मक प्रतिभा को निखारा जाता है। बच्चे के लिए स्कूल में एक शानदार आर्ट एंड क्राफ्ट रूम गया है, जहां बच्चे अपने हुनर को निखार सकते है। इसके लिए यहां आर्ट क्राफ्ट की शिक्षक है, जो बच्चों को क्राफ्ट आर्ट सिखाते हैं

Back to top button
close