न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भारी बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की नसीहत दी है. मौसम विभाग की ओर से अगले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. इससे पहले पिछले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में मानसून सामान्य रहा है.

Advertisement

छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो रायपुर और दुर्ग संभाग में गिरावट देखने को मिली है. बाकी सभी संभागों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुए हैं. छत्तीसगढ़ के बस्तर और रायपुर संभाग में सामान्य से कम और बाकी संभागों में तापमान सामान्य रहा है. वहीं दुर्ग संभाग में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है, जबकि दूसरे संभागों में कोई खास बदलाव नहीं हुए हैं. दूसरी तरफ पिछले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ के देवभोग में 9, दुर्ग, बस्तर, आंडगी में 5, दुलदुला, छुरिया, कुनकुरी, बलरामपुर में 4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

छत्तीसगढ़ के इन जगहों पर भी हुई बारिश

इसके अलावा पुसौर, कटेकल्याण, डोंगरगढ़, राजिम, रायगढ़, जगदलपुर में 3, लोडीगुडा, टोकाला, सोनहत, भैरमगढ़, तमनार, गुंडरदेही पैड़ा रोड, लैलूंगा सखनपुर, छुईखदान, मनोरा, भोपालपटनम, अंबागढ़ चौकी, दरमा, राजनांदगांव, बानगबहारा डोंगरगाव, धस्था, रामानुजनगर, कुरुद, मोहला और बसाना में 2 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. कुछ स्थानों पर इससे कम बारिश दर्ज हुई है. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

जानिए कहां-कहां के लिए जारी हुआ है ऑरेंज अलर्ट?

जिन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं, उनमें से सरगुजा, जशपुर, महासमुंद, बीजापुर और नारायणपुर जिला है. साथ ही एक-दो इलाकों पर व्रजपात के साथ भारी से अति भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है. इसके अलावा रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. इसके लिए मौसम विभाग में इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है और लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है.

छत्तीसगढ़ के ज्यादातर हिस्सों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण झारखंड और उसके आसपास 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है. मानसून द्रोणिका अनूपगढ़, ग्वालियर, सीधी, जमशेदपुर, दिघा और उसके बाद पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक, 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. छत्तीसगढ़ में 4 जुलाई को ज्यादातर स्थानों पर भारी बारिश होने के साथ-साथ गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात और भारी बारिश होने का भी अनुमान है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close