द बाबूस न्यूज़
Trending

IAS का निधन : पूर्व IAS अफसर शक्ति सिन्हा का दिल्ली में निधन, अटल बिहारी वाजपेयी के रहे थे निजी सचिव

रिटायर्ड IAS अधिकारी और दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव शक्ति सिन्हा का 4 अक्टूबर को निधन हो गया। इस खबर की पुष्टि करते हुए, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के प्रेस सचिव, अजय सिंह ने ट्वीट किया, “जीवन कितना नाजुक है! कल ही शक्ति सिन्हा जी से मुलाकात की और एक लंबी और समृद्ध बातचीत हुई। अब वह नहीं रहे। गहरा दुख!” बीजेपी नेता राम माधव ने भी सिन्हा के निधन पर दुख जताया है।

राम माधव ने ट्वीट किया, “शक्ति सिन्हा के निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। वह गवर्निंग बोर्ड ऑफ इंडिया फाउंडेशन के सदस्य थे और आज दोपहर लेह में चल रहे एक सम्मेलन को संबोधित करने वाले थे। एक विनम्र, विद्वान और बुद्धिजीवी… एक बहुत बड़ी क्षति। दिल से संवेदना। ओम्”

सिन्हा की मौत के कारणों का तत्काल पता नहीं चल पाया है। अटल बिहारी वाजपेयी के साथ काम कर चुके रिटायर्ड IAS अधिकारी ने पिछले साल पूर्व प्रधानमंत्री पर “वाजपेयी: द इयर्स दैट चेंजेड इंडिया” नाम की एक किताब का विमोचन किया था।

सिन्हा ने 1990 के दशक में वाजपेयी के साथ करीब साढ़े तीन साल तक विपक्ष के नेता के सचिव (1996-97) और उनके निजी सचिव (1998-99) के रूप में काम किया।

वह नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी के डायरेक्टर भी थे। वह अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिसी रिसर्च एंड इंटरनेशनल स्टडीज, MS यूनिवर्सिटी, वडोदरा के मानद डायरेक्टर के रूप में भी काम किया था।

Back to top button
close