न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

सर्वर डाउन : तो इस गड़बड़ी के कारण ठप हो गए थे इंस्टा, फेसबुक और व्हाट्सएप, सामने आई बड़ी वजह

इंटरनेट यूजर्स के लिए सोमवार रात किसी आपदा से कम नहीं थी। इस रात वह हुआ, जिसकी कल्पना उन्होंने सपने में भी नहीं की होगी। फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप अचानक से डाउन हो गए। न तो मैसेज आ रहे थे और न ही भेजे जा सकते थे। छह घंटे तक तीनों सोशल साइट्स ठप रहीं। लेकिन ऐसा क्या हो गया था कि तीनों सोशल साइट्स एक साथ डाउन हो गईं, इसका पता हर कोई लगाना चाह रहा है। ऐसे में इन सोशल साइट्स के डाउन होने की असल वजह सामने आई है।

Advertisement

बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) में हुई थी गड़बड़ी
जैसे ही फेसबुक, इंस्टाग्राम ओर व्हाट्सएप डाउन हुआ दुनिया भर के तकनीकी विशेषज्ञ इस तरह के ग्लोबल आउटेज का पता लगाने में जुट गए। एक साइबरक्राइम स्पेशलिस्ट का कहना है कि बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) में गड़बड़ी के कारण फेसबुक के तीनों ऐप डाउन हुए थे। दरअसल, यह BGP ही है जिसके कारण इंटरनेट काम कर पाता है। यह बहुत से नेटवर्क को जोड़े रखने का काम करता है। इस प्रोटोकॉल के तहत ही कई कंपनियां बता पाती हैं कि वो भी इंटरनेट पर हैं, लेकिन फेसबुक से गड़बड़ी हुई और वह BGP को यह बता ही नहीं पाया कि वह भी इंटरनेट पर है।

आसान भाषा में समझें क्या है BGP
आईटी एक्सपर्ट के मुताबिक, जब कोई यूजर इंटरनेट पर प्रवेश करता है तो BGP उसे ट्रेवल कराता है। वह उन रूट्स को तय करता है, जहां डेटा ट्रेवल कर सकता है। बड़े राउटर्स अपने रूट को बार-बार अपडेट करते रहते हैं, जिससे नेटवर्क पैकेट्स को आखिरी सोर्स तक पहुंचाया जा सके। फेसबुक से यहीं गड़बड़ी हुई। रूट अपडेट करते समय उसने गड़बड़ कर दिया और वह अन्य नेटवर्क्स को बता नहीं पाया कि वह भी इंटरनेट पर है। एक साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि फेसबुक ठप होने से कुछ मिनट पहले ही BGP रूट में बड़े स्तर पर बदलाव हुए थे।

डोमेन नेम सिस्टम में भी हुई गड़बड़ी
डोमेन नेम सिस्टम यानी डीएनएस भी इंटरनेट का एक बेहद जरूरी हिस्सा है। यह वेब डोमेन को इंटरनेट प्रोटोकॉल में बदल देता है। सोमवार की रात डोमेन नेम में भी गड़बड़ी हुई, जिससे स्मार्ट फोन या सिस्टम पर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ठप हो गए।

फेसबुक की ओर से नहीं आया है आधिकारिक बयान
दुनिया भर के साइबर एक्सपर्ट अपनी-अपनी जांच के आधार पर तीनों सोशल साइट्स के ठप होने की वजहें बता रही हैं। हालांकि, अभी तक फेसबुक की ओर से ठप होने वजह को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close