देश - विदेश

CBSE स्टूडेंट्स को बड़ी राहत : सीबीएसई ने कोरोना के चलते प्रैक्टिकल एग्जाम न दे पाने वाले छात्रों को दी बड़ी राहत, मिलेगा दोबारा मौका…इस तारीख से पहले देना होगा प्रैक्टिकल परीक्षा

सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा ( CBSE Practical Exam 2021 ) में अगर कोई छात्र कोरोना के चलते शामिल नहीं हो पाता है तो उसे दोबारा मौका दिया जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि जो छात्र प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे पाएं हैं उनकी प्रैक्टिकल परीक्षा 11 जून से पहले करा लें। विगत वर्ष के निर्देश को दोहराते हुए सीबीएसई ने कहा है कि कोविड-19 के कारण यदि कोई बोर्ड परीक्षा देने वाला छात्र प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे पाया है तो स्कूल उसकी परीक्षा 11 जून से पहले करा ले। इसके अलावा बोर्ड ने दो अन्य श्रेणियों की बात की है। 

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज ने बताया कि तीन श्रेणियों में पूर्व की भांति प्रयोगात्मक परीक्षा देने की बात कही गई है। इसमें पहली श्रेणी उन छात्रों की है जो कहीं से स्थानांतरण करके आए हैं, उसके कारण वह प्रयोगात्मक परीक्षा नहीं दे पाए, वह फिर से प्रयोगात्मक परीक्षा दे सकते हैं। दूसरा कोविड-19 से छात्र पीड़ित हो या उसके परिवार में किसी को हुआ हो जिसके कारण वह परीक्षा नहीं दे पाया हो, वह भी परीक्षा दे सकता है और तीसरा स्पोर्ट्स में जाने के कारण यदि छात्र परीक्षा नहीं दे पाया है, वह भी परीक्षा दे सकता है। इसके लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी हुए हैं। यह परीक्षा 11 जून से पहले कराना स्कूलों के लिए आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए स्कूल प्रशासन, छात्र या अभिभावक सीबीएसई की वेबसाइट देख सकते हैं। 

सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि अगर किसी छात्र का प्रैक्टिकल बाद में होता है तो उसके मार्क्स समय पर बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में पहुंच जाने चाहिए, अन्यथा छात्र का रिजल्ट बिना मार्क्स कैलकुलेट किए जारी कर दिया जाएगा। 

Back to top button
close