देश - विदेश

सीजी न्यूज़ 24 ब्रेकिंग : महानदी जल विवाद पर छत्तीसगढ़ सरकार को बड़ी राहत, NGT ने बैराज निर्माण पर लगी रोक हटाई, ओडिशा सरकार की याचिका पर लगी थी रोक

छत्तीसगढ़-ओडिशा महानदी विवाद पर एनजीटी से छत्तीसगढ़ को बड़ी राहत मिलते दिखाई दे रही है | एनजीटी ने फिलहाल बैराज निर्माण पर लगी रोक हटा दी है | ओडिशा सरकार की एक याचिका पर निर्माण पर रोक लगाईं गई थी | इस संबंध में महाधिवक्ता जुगल किशोर गिल्डा ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार और ओडिशा सरकार के महाधिवक्ताओं के बीच राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के समक्ष बहस हुई है। इसमें दोनों पक्षों ने अपना-अपना पक्ष रखा।

बता दें पिछले साल जुलाई में, सामाजिक कार्यकर्ता सुदर्शन दास ने बैराज और औद्योगिक परियोजनाओं के लिए चल रहे निर्माण को लेकर एक याचिका दायर की थी, जिसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने महानदी पर 31 परियोजनाओं के संचालन पर रोक लगा दी थी । दास ने आरोप लगाया था कि निर्माण ने नदी के प्रवाह और पारिस्थितिकी को प्रभावित किया है ।

आरोप है कि इसके बावजूद छत्तीसगढ़ सरकार ने उर्ध्वप्रवाह (अप स्ट्रीम) पर बैराज निर्माण के लिए निविदा जारी कर दी । इसे चुनौती देते हुए छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग करते हुए ओडिशा सरकार ने एक याचिका दायर की थी | इसके बाद एनजीटी ने बैराज निर्माण पर रोक लगा दी थी |

ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच महानदी के पानी पर एक लंबी लड़ाई चल रही है।  नदी बंगाल की खाड़ी में जाने से पहले 851 किमी दूर है। यह छ्त्तीसगढ़ के साथ ही  ओडिशा की अर्थव्यवस्था और कृषि के लिए बहुत उपयोगी है। ओडिशा के 30 जिलों में से कम से कम 20 ओडिशा पर निर्भर हैं।

Back to top button
close