न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़
Trending

छत्तीसगढ़ वालों के लिए खुशखबरी….रायपुर पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 16 से लगेगा टीका….सुरक्षा के कड़े इंतजाम

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच चुकी है. फ्लाइट से पहली खेप रायपुर पहुंची है. 27 कार्टून वैक्सीन के पहले लॉट में पहुंचे हैं । वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुलिस व प्रशासन द्वारा कड़े इंतजाम किए गए हैं. केंद्र सरकार की तरफ से छत्तीसगढ़ को 3 लाख 23 हजार वैक्सीन भेजने की स्वीकृति दी गई है। वहीं आज कोरोना वैक्सीन की पहली खेप में राजधानी रायपुर पहुंच गई। एयरपोर्ट से स्टेट वैक्सीन सेंटर के लिए रवाना होगी। बता दें कि 16 जनवरी से रायपुर समेत पूरे छत्तीसगढ़ में कोरोना का टीकाकरण शुरू होगा |

Advertisement

बता दें कि छत्तीसगढ़ को कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन मिली है । जो आईसीएमआर द्वारा प्रमाणित हैं । वहीं आज दोपहर में वैक्सीन फ्लाइट से छत्तीसगढ़ पहुंची है । जिसके बाद इन्हें स्टेट वैक्सीन सेंटर में रखा जाएगा । इसके लिए एक राज्य स्तरीय, तीन क्षेत्रीय और 27 जिला स्तरीय कोल्ड चैन प्वाइंट बनाए गए हैं ।

प्रदेश में टीकों के स्टोरेज व लॉजिस्टिक के लिए 630 एक्टिव कोल्ड चेन प्वाइंट और 85 हजार लीटर से अधिक कोल्ड चैन स्पेस तैयार हैं। इनके साथ ही 81 अतिरिक्त कोल्ड चैन प्वाइंट भी स्थापित किए गए हैं। वैक्सीन के परिवहन के लिए 1311 कोल्ड-बॉक्स उपलब्ध हैं।

सीरिंज, नीडल और अन्य संसाधनों के स्टोरेज के लिए प्रदेश भर में 360 ड्राई-स्टोरेज भी बनाए गए हैं। प्रदेश में टीकाकरण के लिए 1349 केंद्र चिन्हांकित किए गए हैं। जहां अगले कुछ महीनेां में कुल दो लाख 67 हजार हेल्थ वर्कर, राज्य व केंद्रीय कर्मचारियों और सशस्त्र बलों को टीके लगाए जाएंगे। वैक्सीन लॉन्च के पहले दिन 16 जनवरी को 99 केंद्रों में टीका लगाया जाएगा। सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close