न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़

JEE Advanced 2021 Dates : 3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, इस साल स्टूडेंट्स को दी गई बड़ी राहत…..शिक्षा मंत्री ने किया तारीख का ऐलान

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, एनआईटी, ट्रिपल आईटी, जीएफटीआई के यूजी इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड 2021 की घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा की तारीख और एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया की जानकारी दी है।

Advertisement

यह परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी । इस बार आईआईटी खड़गपुर इस परीक्षा का आयोजन करेगा । जल्दी ही जेईई एडवांस्ड 2021 की वेबसाइट लॉन्च कर दी जाएगी ।

कोविड-19 के विषम परिस्थितियों के कारण इस साल जेईई एडवांस्ड में स्टूडेंट्स को राहत दी गई है । शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया कि इस साल जेईई एडवांस्ड में शामिल होने व आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है । पहले जेईई एडवांस्ड और आईआईटी के यूजी इंजीनियरिंग कोर्सेस में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स के पास कक्षा 12वीं बोर्ड में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक होना जरूरी था।

गौरतलब है कि इस बार से जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा साल में चार बार कर दी गई है। स्टूडेंट्स अपनी सुविधानुसार इनमें से एक या सभी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। जिस परीक्षा में उन्हें सबसे ज्यादा अंक मिलेंगे, उसी के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट में उन्हें रैंक मिलेगी। फाइनल मेरिट में टॉप 2.50 लाख में आने वाले स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) में शामिल होने का मौका मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close