देश - विदेश
Trending

ब्रेकिंग : बर्ड फ्लू को लेकर छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी, मंत्री रविंद्र चौबे का बयान – सभी जिलों को सतर्कता व सावधानी बरतने का निर्देश

देश में इन दिनों बर्ड फ्लू लेकर चिंता का विषय बना हुआ है। 7 राज्यों में इसका कहर बना हुआ है । बर्ड फ्लू को लेकर छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है, पशुपालन मंत्री रविंद्र चौबे ने जानकारी देते हुए बताया कि पशुपालन विभाग ने जिला अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए है। कि पक्षियों की मौत पर सम्बंधित जगहों में सावधानी बरती जाए और सभी पोल्ट्री फार्म में लगातार निगरानी बनाए रखें। हालाँकि अभी तक छत्तीसगढ़ में इस तरह का कोई लक्ष्ण सामने नहीं आया है, फिर भी बर्ड फ्लू से निपटन के लिए छत्तीसगढ़ में उपसंचालक को आदेश दे दिए गये है । प्रदेश के सभी पोल्ट्री फार्म में लगातार निगरानी बनाए रखने दिए दिशा निर्देश दिए गये है।

बता दें कि पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, केरल, बिहार, हरियाणा में बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों की मौत की खबरें हैं । छत्तीसगढ़ में भी व्यावसायिक दृष्टि से मुर्गी पालन वालों के लिए भी काफी प्रभाव पड़ेगा । अगर इस तरह कोई भी लक्ष्ण सामने आते है तो मृत पक्षी को प्रयोगशाला में भेजा जायेगा । प्रदेश के सभी जिलों में इसके लिए सर्विलेंस जारी किये गये है ।

Back to top button
close