देश - विदेश

सात मुख्यमंत्रियों के साथ सोनिया गांधी की बैठक शुरू, NEET-JEE, GST समेत कई मुद्दों पर हो रही बातचीत….CM भूपेश बघेल भी हुए शामिल

कांग्रेस कार्यसमिति की सोमवार को हुई बैठक में हुए हाई लेवल ड्रामे के बाद अब पार्टी में स्थिति सामान्य होती लग रही है। सोनिया गांधी ने बुधवार को केंद्र सरकार पर राज्यों के बकाया जीएसटी और नीट-जेईई परीक्षा को एक बैठक बुलाई है। बैठक में कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कांग्रेस समर्थित सरकारों के मुख्यमंत्री और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू हो गई है।

केंद्र सरकार अड़ी

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) और नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) एग्जाम का मुद्दा सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। छात्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के ऐसे ख़तरनाक दौर में इन एग्जाम को नहीं कराया जाना चाहिए। लेकिन केंद्र सरकार पर इसका कोई असर नहीं हुआ है। इन एग्जाम को कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है कि एग्जाम अपने तय समय पर यानी सितंबर में ही होंगे। 

एजेंसी की ओर से कहा गया है कि एग्जाम सेंटर्स पर सोशल डिस्टेंसिंग सहित बाक़ी ज़रूरी एहतियात बरते जाएंगे। छात्रों के जबरदस्त विरोध के बाद भी शिक्षा मंत्रालय तय समय पर ही एग्जाम कराना चाहता है। जेईई के एग्जाम 1 से 6 सितंबर जबकि एनईईटी के एग्जाम 13 सितंबर को कराने की योजना है। 

ऐसे वक्त में जब हर दिन कोरोना के 60 हज़ार से ज़्यादा मामले आ रहे हैं, कुल मामले 32 लाख से ज़्यादा हो चुके हैं और 60 हज़ार के क़रीब मौतें हो चुकी हैं, छात्रों और उनके परिजनों की एग्जाम को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। 

बहरहाल, सोनिया से पहले ममता बनर्जी ने भी इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपील की है कि सरकार इन एग्जाम को अभी टाल दे। इस वर्चुअल बैठक में ममता के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी भाग ले रहे हैं। 

Back to top button
close