चुनाव

ब्रेकिंग : राज्यसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, इन 18 सीटों के लिए 19 जून को होगा मतदान, जानें किस राज्य में कितनी सीटें

निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण स्थगित किए गए राज्यसभा चुनावों के संबंध में फैसला ले लिया है। ये चुनाव 19 जून को आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि आयोग ने कोविड-19 का हवाला देते हुए 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव स्थगित कर दिए थे। इस चुनाव की मतगणना 19 जून की ही शाम पांच बजे होगी।

बता दें कि राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होना था लेकिन 37 उम्मीदवार चुनाव लड़े बिना ही पहले ही निर्विरोध चुन लिए गए, जबकि 18 सीटों के लिए चुनाव होना है। ये सीटें आंध्र प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, राजस्थान, गुजरात और मेघालय से हैं।

तीन महीने बाद हुई चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी गई। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि 18 रिक्त राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होगा और चुनाव के परिणाम भी इसी दिन घोषित कर दिए जाएंगे।

बता दें कि आंध्र प्रदेश की चार सीटों पर चुनाव होना है वहीं, झारखंड की दो, मध्यप्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, मेघालय की एक, राजस्थान की तीन सीटों पर चुनाव होना है। इन सीटों के लिए 19 जून की सुबह नौ बजे मतदान शुरू होगा जो शाम चार बजे तक चलेगा।

Back to top button
close