देश - विदेश

UGC ने जारी की मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की पहली सूची!….116 में से 53 विश्वविद्यालयों को दी गई दूरस्थ शिक्षा की मान्यता, 63 विश्वविद्यालयों की जल्द ही जारी होगी सूची

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग / दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो ने देश भर के 116 विश्वविद्यालयों के दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम संचालन के प्रस्ताव पर अनुमति की पहली सूची जारी की है। जिसमें देश के 53 विश्वविद्यालयों को दूरवर्ती शिक्षा की अनुमति प्रदान की गई है। जानकारी के अनुसार शेष सूची जल्द ही जारी की जाएगी, जिसमें अन्य विश्वविद्यालयों के नाम भी शामिल होंगे ।

गौरतलब है कि UGC/DEB द्वारा देशभर में दूरस्थ शिक्षा के संचालन एवं मान्यता को अपग्रेड करने के लिए प्रस्ताव मंगाए गए थे , जिसमें कि वर्ष 2018-2019 के लिए देशभर के 116 विश्वविद्यालयों ने प्रस्ताव डाला था । यह वे ही विश्वविद्यालय हैं जो कि बीते सत्र में दूरस्थ शिक्षा संचालित कर रहे थे । पहली सूची में आयोग ने 53 विश्वविद्यालयों को अनुमति प्रदान की है। आयोग से मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष 116 विश्वविद्यालयों में दूरस्थ शिक्षा के पाठ्यक्रम के संचालन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था ।इसकी पहली सूची आज जारी की गई है । शेष 63 विश्वविद्यालयों को अनुमति प्रदान करने के लिए और सूचियां जारी की जाएगी । जिनमें की मान्यता संबंधी निर्देश जारी किए जाएंगे। आज जारी की गई सूची में 44 सरकारी विश्वविद्यालय हैं एवं आठ निजी विश्वविद्यालय हैं जिसमें से 4 निजी विश्वविद्यालय राजस्थान 1 विश्वविद्यालय असम 1 विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश 1 विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश एवं 1 विश्वविद्यालय उत्तराखंड के शामिल है।

Back to top button
close