देश - विदेश

Covid-19 : भारत में पिछले 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 35 मौत और 773 नए मामले, 5000 के पार पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्‍या

भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 5,194 पहुंच गई है। हालांकि, 401 लोग अब तक कोरोना वायरस की जंग जीत चुके हैं। इस तरह कुल मिलाकर इस समय देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों मौजूदा लोगों की संख्‍या 4643 है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 773 नए मामले सामने आए हैं और 10 लोगों की मौत हुई है।
कोरोना वायरस मामलों की टेस्टिंग भी देश में बड़ी तेजी से हो रही है। दिल्‍ली सरकार ने एलान किया है कि वह जल्‍द ही प्रतिदिन एक लाख लोगों की टेस्टिंग करने की योजना बना रहे हैं। इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे अपने घरों से बाहर न निकलें और इसके बजाय अपने परिवार की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करें। सभी को ऐसे किसी भी व्यवहार से बचना चाहिए जो कोरोना वायरस से लड़ने के सुरक्षा दिशानिर्देशों के साथ समझौता करता हो।

कई राज्‍यों ने घर-घर जाकर लोगों की स्‍क्रीनिंग करने की प्‍लानिंग की है। राज्‍य सरकारें दिन-रात कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। इधर, अरुणाचल प्रदेश में 8 अप्रैल को सुबह 7 बजे तक कुल 179 सैंपल इकट्ठे किए गए। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बताया कि इनमें 159 की रिपोर्ट नेगेटिव और सिर्फ एक पॉजिटिव केस आया है। अभी 19 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है।
इस बीच कई राज्‍यों में तेजी से कोरोना वायरस से संक्रमितों के मामले बढ़ रहे हैं। बिहार में कोरोना वायरस (COVID-19)के अब तक 38 मामले सामने आ गए हैं। मंगलवार को सिवान और बेगूसराय में दो-दो मामलों की पुष्टि हुई। उनके यात्रा इतिहास का पता लगाया जा रहा है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव ने इसकी जानकारी दी है। वहीं, राजस्थान में कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 348 हो गई है। बांसवाड़ा, जयपुर और बिकानेर में 5 मामले सामने आए हैं। ये सभी लोग कोरोना से संक्रमित लोगों के संपर्क में थे।

महाराष्‍ट्र सबसे ज्‍यादा प्रभावित
कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित राज्‍य महाराष्ट्र है। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया है। मुंबई के धारावी में कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 9 हो गई। इसमें दो और लोग मुकुंद स्लम और धनवाड़ा चॉल में कोरोना पॉजिटिव पाए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर1018 हो गई है, जबकि 64 लोगों की कोरोना से मृत्यु हो गई है।

Back to top button
close