द बाबूस न्यूज़ द ब्यूरोक्रेट्स बाबूस ऑफ़ छत्तीसगढ़

विदेश से लौटे 2 IAS और 2 IPS अफसरों को कोरोना के कारण 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रहने के आदेश….इटली और स्विट्जरलैंड से लौटे थे अफसर

पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए इटली और स्विट्जरलैंड से हाल ही में लौटे दो आईएएस और दो आईपीएस अधिकारियों को एहतियात के तौर पर 14 दिनों तक अपने घरों में ही रहने के आदेश दिए हैं।

इनमें संगरूर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) संदीप गर्ग और उनकी पत्नी व पटियाला डेवलपमेंट अथॉरिटी की मुख्य प्रशासक सुरभि मलिक शामिल हैं। इसके अलावा मोहाली के डिप्टी कमिश्नर (डीसी) गिरीश दयालन और उनकी पत्नी व फतेहगढ़ साहिब की एसएसपी अमनीत कौंडल शामिल हैं।

– विज्ञापन –

एक अधिकारी ने कहा कि दोनों दंपत्ति तीन मार्च को भारत लौटे थे। उन्हें 14 दिनों के लिए एकांतवास (आइसोलेशन) में रहना है। राज्य सरकार ने छह मार्च को एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि अवकाश पर विदेश गए सभी अधिकारियों को एहतियात के तौर पर 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रहना होगा।

भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 81 हुई

- विज्ञापन-

देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 81 तक पहुंच गई है। हेल्थ मिनिस्ट्री के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने शुक्रवार को बताया कि अभी तक सामने आए 81 मामलों में 64 भारतीय, 16 इटली और एक कनाडा का नागरिक है। उन्होंने कहा कि यह हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।
होम मिनिस्ट्री के एक अन्य ज्वाइंट सेक्रेटरी अनिल मलिक ने बताया कि भारत-बांग्लादेश यात्री बस/ ट्रेन सेवा 15 अप्रैल तक निलंबित रहेगी। भारत-नेपाल सीमा के साथ-साथ 4 चौकियां चालू रहेंगी। भूटान और नेपाल के नागरिकों के लिए वीजा मुक्त प्रवेश जारी रहेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना से संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच की जा रही है। अब तक, ऐसे 4000 से अधिक संपर्कों की पहचान की जा चुकी है, जिन्हें निगरानी में रखा गया है। मंत्रालय ने बताया कि सरकार अब तक 42,296 यात्रियों को भारत लाई है, जिनमें से 2,559 को वायरस के लक्षण दिखे हैं और 522 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें 17 विदेशी नागरिक हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव रुबीना अली ने कहा कि एयर इंडिया मिलान (इटली) में फंसे भारतीयों को वापस लाएगा। यह उड़ान शनिवार दोपहर को रवाना होगी और रविवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेगी।

मास्क की कीमत बढ़ाने पर होगी कार्रवाई
वहीं, लव अग्रवाल ने बताया कि जापान से 124 और चीन से लाए गए 112 लोगों के दूसरी बार कोरोना वायरस का टेस्ट नेगेटिव आने के बाद छुट्टी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि मास्क ज्यादा कीमतों पर बेचे जाते हैं तो राज्य कानून के अनुसार कार्रवाई कर सकती हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम मास्क की कीमत में असामान्य वृद्धि पर कठोर कार्रवाई करेंगे।  केंद्र द्वारा महामारी अधिनियम के आह्वान पर लव अग्रवाल ने कहा कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है। हम स्थिति के प्रबंधन के संदर्भ में राज्य द्वारा की गई पहल का समर्थन करने की कोशिश कर रहे हैं।
विदेश मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव दम्मू रवि ने कहा कि मिलान और इटली के आसपास लगभग 220 छात्र हैं, उन्हें वापस लाना हमारी प्राथमिकता है। यदि कुछ छात्र रह जाते हैं तो वे हमारे मिशनों से संपर्क कर सकते हैं और हम आगे उनकी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *