देश - विदेश

देश में स्वच्छता रैंकिंग के लिए होगा सर्वेक्षण, प्रदेश के प्रत्येक जिलों के 10 गांवों में होगा रेंडम सर्वेक्षण

केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश की विभिन्न राज्यों एवं जिलों में स्वछता रैंकिंग के लिए रेंडम सर्वेक्षण किया जायेगा |  जिसमें स्वच्छता के आंकलन के आधार पर उस राज्य और जिलों की स्वच्छता रैंकिंग तय की जाएगी। छत्तीसगढ़  में  स्वच्छता सर्वेक्षण 1 अगस्त से 30 अगस्त तक चलेगा | जिसमें प्रदेश के प्रत्येक जिले के औसतन 10 गांवों को शामिल किया जाएगा।

1 अगस्त  से 31 अगस्त तक चलने वाले इस सर्वेक्षण में सार्वजनिक स्थानों जैसे स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र, धार्मिक स्थल और हाट बाजार इत्यादि स्थानों पर शौचालय की उपलब्धता, कूड़ा-करकट तथा गन्दे पानी का जमाव की स्थिति का आंकलन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों से चर्चा एवं मोबाइल एप के माध्यम से भी स्वच्छता संबंधी फीडबैक लिया जाएगा।

बता दे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ने 02 अक्टूबर 2019 तक  देश को खुले में शौच की प्रथा से मुक्त कराने के लिए दो अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की थी । इसी के चलते मुख्यमंत्री  डॉ. रमन सिंह ने 02 अक्टूबर 2019 के एक साल पहले ही 02 अक्टूबर 2018 तक छत्तीसगढ़ को खुले में शौच की प्रथा से मुक्त करने की घोषणा की है । छत्तीसगढ़ में 02 अक्टूबर 2014 से अब तक इस योजना के तहत 33 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है । योजना के तहत प्रदेश के सभी 27 जिलों के 10 हजार 971 ग्राम पंचायतों में से 10 हजार 725 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) ग्राम पंचायत किया जा चुका है ।

Back to top button
close