चुनाव

बिग ब्रेकिंग : नगरीय निकाय चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, 21 दिसंबर को वोटिंग और 24 को मतगणन, आचार संहिता लागू….ऐसा है पूरा चुनाव कार्यक्रम

निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है । 30 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी । नामांकन भरने की शुरुआत 30 नवंबर से हो जाएगी ।

6 दिसंबर नामांकन की आखिरी तारीख होगी । 9 दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे । 21 दिसंबर को मतदान किया जाएगा । जबकि 24 दिसंबर को मतगणना की जाएगी । एक ही चरण में मतदान किया जाएगा । कोंडागाँव, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, सुकमा, कांकेर के निकायों के लिए 7 से 3 मतदान होगा । जबकि अन्य क्षेत्रों में 8 बजे से पांच बजे तक मतदान किया जाएगा । बता दें कि पहली बार राज्य में ऑनलाइन निर्वाचक नामावली तैयार किया गया है । राज्य में 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका,103 नगर पंचायत और 151 नगरीय निकायों में के लिए चुनाव होना है ।

ठाकुर राम सिंह ने कहा है कि इस बार आयोग ने कई नये प्रयोग किये हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार राज्य में नगरीय निकाय चुनाव में प्रत्याशी आनलाइन नामांकन फार्म भर सकेंगे। आयुक्त ने कहा है कि चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गयी है। प्रशासनिक स्तर पर आयोग ने कई दफा समीक्षा की है और पूरा यकीन है कि चुनाव निर्विरोध संपन्न होगा।

बता दें कि प्रदेश में कुल 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका और 103 नगर पंचायत है. इसके लिए आरक्षण की प्रक्रिया हो गई है. पिछले दिनों प्रदेश की 13 नगर निगम में अनुसूचित जाति के लिए 2 निगमों को आरक्षित किया गया है. इनमें से 1 महिला के लिए आरक्षित है. अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 3 निगम आरक्षित हैं, इनमें से 1 महिला के लिए आरक्षित है. अनुसूचित जनजाति के लिए 1 निगम आरक्षित होगा.

Back to top button
close