चुनाव

प्रदेश में जल्द लग सकती है आचार संहिता, त्रि-स्तरीय पंचायतों एवं नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी शुरू….निर्वाचन आयोग ने तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक

नगरीय निकाय औऱ पंचायत चुनाव की आधार संहिता अब कभी भी लग सकती है, चुनाव की तैयारी को लेकर आज राज्य निर्वाचन आयुक्त ने सचिव स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली । बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास,सामान्य प्रशासन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन और नगरी प्रशासन विभाग के सचिव और अधिकारी मौजूद थे । राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि बैठक में सभी विभाग के सचिवों से चुनाव की तैयारियों की जानकारी लेकर उसकी समीक्षा की गई ।

बैठक में नगर पालिका निर्वाचन के अधिनियम व नियम में संशोधन, पंचायत निर्वाचन में पंचायतों की संख्या, आरक्षण, परिसीमन, नियम- अधिनियम में संशोधन सहित अन्य विषयों पर सम्बंधित अधिकारियों से चर्चा की गई। इसी प्रकार सामान्य प्रशासन विभाग से रिटर्निंग अफिसरों के रूप में राज्य प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति, मानदेय स्वीकृति प्रस्ताव, वाहन की व्यवस्था, प्रेक्षको की व्यवस्था पर चर्चा हुई। साथ ही राजस्व विभाग से तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों की नियुक्ति रिटर्निंग अधिकारी के रूप करने और शासकीय मुद्रणालय से मतपत्र मुद्रण सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था पर चर्चा की गई।

बता दें कि आगामी माह निकाय चुनाव और उसके बाद पंचायत चुनाव होना है, निकाय चुनाव के लिए करीब 45 लाख मतपत्र और पंचायत चुनाव के लिए करीब डेढ़ करोड़ मतपत्र की जरूरत होगी । राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि सरकारी प्रिटिंग प्रेस ने इतनी संख्या में पत्र छापने में असमर्थता जाहिए की है । इसे देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला स्तर पर टेंडर पूरा कर मतपत्र छपवाने का निर्णय लिया है। जिस तरह से राज्य निर्वाचन आयुक्त ने आज पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली और बचे हुए कामों को शीघ्र से शीघ्र निपटाने का निर्देश दिया है। उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि तीन-चार दिनों में निकाय चुनाव को लेकर आचार संहिता लग सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त ठाकुर राम सिंह का कहना है कि वे निकाय चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Back to top button
close