द बाबूस न्यूज़

कलेक्टर रानू साहू की अनूठी पहल! कलेक्टर समेत जिला प्रशासन के आला अफसर बस में सवार होकर हर 15वें दिन पहुँच रहे एक गांव….गलियों में भ्रमण कर ग्रामीणों के समस्याओं से हो रहे रूबरू, कर रहे समाधान

यूं तो आमतौर पर आम पब्लिक को अफसरों से मिलने के लिए महीनों चककर काटने की खबर सामने आते रहती है, लोग अपनी समस्या लेकर अफसरों के पास मंडराते रहते हैं, लेकिन बालोद जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है | अब बोलोड के प्रशासनिक अफसर खुद आमजन के पास पहुंचकर लोगों की समस्या सुनते नजर आ रहे हैं |   बालोद जिला प्रशासन के अफसर 15 दिनों में एक ब्लॉक के 1 गांव भ्रमण करेंगे, इसमें जिला कलेक्टर समेत जिले के तमाम बड़े अफसर एक बस में सवार होकर एक गांव पहुंचेंगे, जहाँ एक साथ लोगों की समस्या सुनकर उनका निपटारा किया जायेगा |

इसी पहल के तहत आज कलेक्टर रानू साहू समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारी सामूहिक रूप से एक ही बस में सवार होकर शासन की योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन का निरीक्षण और ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत होने गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम बघेली पहुंचे । कलेक्टर बस से उतरकर शासकीय प्राथमिक शाला पहुंची । वहां उन्होंने शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं की उपस्थिति की जानकारी ली । उन्होंने कक्षा चौंथी के छात्रों से गणित के सवाल पूछे ।
छात्रों द्वारा सही जवाब देने पर कलेक्टर ने उनकी सराहना की । कलेक्टर ने स्कूल परिसर को स्वच्छ रखने तथा जिम्मेदारीपूर्वक अध्यापन कार्य कराने के निर्देश शिक्षकों को दिए । उन्होंने स्कूल परिसर का समतलीकरण कराने के निर्देश दिए ।
कलेक्टर और अन्य अधिकारियों ने स्कूल परिसर में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए । कलेक्टर ने आम का पौधा लगाया और कहा कि पौधों का नियमित देखभाल करें ।  उन्होंने स्कूल में मध्यान्ह भोजन का भी अवलोकन किया ।

कलेक्टर ने ग्राम बघेली का भ्रमण कर वहां निर्माण कार्यों का अवलोकन किया । उन्होंने हितग्राही तुलाराम पिता सेवाराम का प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत नवनिर्मित मकान का अवलोकन किया । हितग्राही ने बताया कि पक्का मकान मिलने से वह और उसका परिवार खुश है । कलेक्टर ने गांव की कुपोषित बच्ची दो वर्ष की केजल तथा उनके पालक से भेंट की और बच्ची को प्रत्येक दो-दो घंटे में पौष्टिक आहार खिलाने तथा उचित देखभाल करने प्रेरित किया ।

उन्होंने जल संरक्षण हेतु गांव के रंगमंच के समीप बनाए गए सोकपिट निर्माण तथा नाले में बोरी बंधान कार्य का भी अवलोकन किया । कलेक्टर ने गांव के मध्य स्थित गौठान का अवलोकन कर नए गौठान निर्माण हेतु गांव के बाहर जमीन चिन्हांकन करने के निर्देश दिए ।

कलेक्टर ने ग्राम बघेली में चैपाल लगाकर ग्रामीणों से चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी एक ही बस में सवार होकर आए हैं । विभागीय समस्याओं से उन्हें अवगत कराएं । ग्रामीणों की माॅग पर कलेक्टर ने पटवारी को प्रत्येक मंगलवार ग्राम पंचायत भवन में उपस्थित रहकर ग्रामीणों के राजस्व संबंधी कार्यों का निपटारा करने के निर्देश दिए ।

ग्रामीणों ने पेंशन दिलाने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, स्कूल में शिक्षक नियुक्त करने, बंदोबस्त त्रुटि सुधार कराने आदि विभिन्न माॅगों एवं समस्याओं से संबंधित 129 आवेदन सौंपे । इस अवसर पर अपर कलेक्टर एके वाजपेयी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चन्द्राकर, एसडीएम डा प्रियंका वर्मा, उप पुलिस अधीक्षक दिनेश सिन्हा सहित जिला स्तरीय अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Back to top button
close