देश - विदेश

तस्वीरों में देखिये राष्ट्रपति का बस्तर दौरा!…दंतेवाड़ा में पारंपरिक अंदाज में हुआ स्वागत, राष्ट्रपति ने की आदिवासी महिला के ई-रिक्शा की सवारी….बच्चों के साथ किया लंच

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय 25 व 26 जुलाई को वे बस्तर प्रवास पर हैं, इस प्रवास को रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति पद पर शपथ लेने की पहली वर्षगांठ में आगमन पर काफी खास माना जा रहा है, पहली वर्षगांठ रामनाथ कोविंद आदिवासियों के साथ मनाने पहुंचे हैं | इस दो दिवसीय प्रवास के दौरान राष्ट्रपति दंतेवाड़ा और जगदलपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे |

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बस्तर संभाग के जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा पहुंचे, जहां परम्परा लोक नृत्यों के साथ उनका आत्मीय स्वागत किया गया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप और अन्य जनप्रतिनिधियों ने उनका जोशीला स्वागत किया ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज छत्तीसगढ़ के जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान वहां एक आदिवासी महिला फूलमती भास्कर के ई-रिक्शे की सवारी की । फूलमती निकटवर्ती ग्राम टेकनार स्थित मां भवानी महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य हैं । कोविंद ने यह जानकर खुशी जताई कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार ने इस आदिवासी बहुल जिले की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वसहायता समूहों का गठन करते हुए उनके लिए कई प्रकल्पों की शुरूआत की है, जिनमें ई-रिक्शे का प्रोजेक्ट भी शामिल है। श्री कोविंद ने इसे महिला सशक्तिकरण और महिला स्वावलंबन के साथ-साथ पर्यावरण की दृष्टि से भी काफी उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि इससे हितग्राही महिलाओं के परिवारों की आमदनी भी बढ़ेगी। श्री कोविंद ने ई-रिक्शा चालक श्रीमती फूलमती भास्कर से इस नये व्यवसाय के बारे में उनके अनुभवों को भी साझा किया। महिला ई-रिक्शा चालक ने बताया कि राज्य सरकार ने दंतेवाड़ा जिले के युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए लाइवलीहुड कॉलेज की भी स्थापना की है और फूलमती इस कॉलेज में महिलाओं को ई-रिक्शा चलाने का प्रशिक्षण भी देती हैं। इस प्रशिक्षण के लिए उन्हें मानदेय भी मिल रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और स्कूल शिक्षा तथा आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप उपस्थित थे।

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को आज छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल दंतेवाड़ा जिले के ग्राम हीरानार में किसान श्री लुदरूराम नाग ने जैविक खाद से की जा रही धान की खेती के बारे में बताया और उन्हें जैविक खेती से तैयार चावल ‘आदिम’ का पैकेट भेंट किया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राष्ट्रपति को दंतेवाड़ा जिले में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए चल रहे प्रकल्पों की जानकारी दी । उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए दंतेवाड़ा जिले में किसानों को हर प्रकार की सहायता दी जा रही है। इसी कड़ी में वहां के किसानों ने अपनी कंपनी बनाकर जैविक खेती से तैयार चावल को ब्रांड नेम ‘आदिम’ के नाम से बाजार में उतारा है, जिसे ग्राहकों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। जिले के कई किसान धान की खुश्बूदार प्रजाति ‘लोकटी माछी’, जवाफूल और दूबराज की भी खेती कर रहे हैं। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के ग्राम हीरानार स्थित वनवासी कल्याण आश्रम परिसर में वहां के बच्चों के तीरंदाजी कौशल को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की । उन्होंने बच्चों को शाबाशी दी। इस मौके पर राष्ट्रपति की पत्नी सविता कोविंद, प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और स्कूल शिक्षा तथा आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप सहित अनेक वरिष्ठजन मौजूद थे। 

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज छत्तीसगढ़ के जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा के ऐतिहासिक दंतेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद लेकर बाहर निकलते समय मंदिर के पुजारियों से बातचीत की । श्री कोविंद ने देश और प्रदेश की जनता की सुख-समृद्धि के लिए दंतेश्वरी माता से आशीर्वाद मांगा । इस अवसर पर राष्ट्रपति की धर्मपत्नी सविता कोविंद, प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप उपस्थित थे। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज दंतेवाड़ा प्रवास के दौरान हीरानार के फूलसुन्दरी जैविक कृषि प्रक्षेत्र में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ’बिहान‘ के महिला स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से उनके समूह की गतिविधियों की जानकारी ली । राष्ट्रपति कोविंद ने महिलाओं के साथ फोटो भी ख्ंिाचवाया। इस अवसर पर राष्ट्रपति श्री कोविंद की पत्नी सविता कोविंद, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप भी उपस्थित थे। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज छत्तीसगढ़ के जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा स्थित ऐतिहासिक दंतेश्वरी मंदिर परिसर में आदिवासी समाज के मांझी-मुखियों ने आत्मीय स्वागत किया। राष्ट्रपति की धर्मपत्नी  सविता कोविंद, प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप और अन्य अनेक वरिष्ठजन इस मौके पर उपस्थित थे। 

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद आज मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के ग्राम हीरानार में वनवासी कल्याण आश्रम के बच्चों से बातचीत करते हुए। इस अवसर पर राष्ट्रपति की धर्मपत्नी सविता कोविंद मौजूद थे । 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने दो दिवसीय प्रवास पर बुधवार को छत्तीसगढ़ के बस्तर पहुंचे हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रवास के पहले दिन दंतेवाड़ा के जावंगा में आदिवासी बच्चों के साथ बैठकर छत्तीसगढ़ के पारंपरिक अंदाज में भोजन किया. राष्ट्रपति ने पत्तल के दोने में आदिवासी बच्चों के साथ बस्तरिया व छत्तीसगढ़ी व्यंजन खाए |

Back to top button
close