देश - विदेश

नवा रायपुर का सेक्टर 24 में बनेगा मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक, अफसर और पत्रकारों का आशियाना….CM भूपेश बघेल ने प्रस्तावित स्थान का लिया जायजा, काम पूरा करने अफसरों को दिए डेडलाइन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज नवा रायपुर अटल नगर के सेक्टर 24 में मुख्यमंत्री निवास, विधायक विश्राम गृह और अधिकारियों के आवास के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया । आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे और राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल इस अवसर पर उपस्थित थे । मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित निर्माण कार्याें के बारे में अधिकारियों से स्थल पर जानकारी प्राप्त की और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए ।
राजधानी रायपुर शहर से 25 किलोमीटर दूर मंत्रालय बनाकर उसके बाद बीच की पूरी जगह को भरने की उम्मीद रमन सरकार का मुंगेरीलाल का हसीन सपना था । एक तो सरकार यह सोच रही थी कि नया रायपुर में योजना के तहत प्रतिबंधों से लाद दी गई हजारों एकड़ जमीन पर लोग बसेंगे, दूसरी तरफ उसने निजी जमीनों पर इस कदर प्रतिबंध लगाए थे कि कोई कुछ बना ही न सके । नतीजा यह हुआ कि न तो बीच का हिस्सा भर पाया, न नया रायपुर की खुद की सरकारी जमीन बिक पाई । निवाला इतना बड़ा ले लिया गया था कि न उसे खाते बना और न निगलते । नया रायपुर का ढांचा इतना बड़ा बना दिया गया कि उसका रखरखाव हाथी पालने जैसा हो गया है । अब भूपेश सरकार, और उसके एक तेज-तर्रार मंत्री मोहम्मद अकबर यह नहीं समझ पा रहे हैं कि देश के सबसे बड़े कब्रिस्तान बनने का खतरा झेल रहे नया रायपुर का क्या किया जाए?


सालों से नवा रायपुर में निर्माणाधीन हाउसिंग बोर्ड की मकानें खाली पड़ी है। नवा रायपुर में कुछ लोगों ने इनवेस्ट किया तो अधिकतर प्लाट और फ्लैट वहां खाली पड़े हैं। राजधानी से ज्यादा दूरी और सुनसान होने की वजह से लोग वहां रहने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं । इसे देखते हुए प्रदेश के मुखिया ने इसका हल निकाला है और सबसे पहले विधायकों और मंत्रियों को वहां बसाने की सोच रहे हैं ।  विधायकों और मंत्रियों के बसने से लोगों की आवाजाही वहां ज्यादा होगी । फिर धीरे-धीरे लोग वहां बसेंगे ।

Back to top button
close