देश - विदेश

सुषमा स्वराज का निधन : राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि, 3 बजे होगा अंतिम संस्कार…देर रात आई दुखद खबर

पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता 67 वर्षीय सुषमा स्वराज का मंगलवार की देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया ।  उनके निधन की खबर से ही पूरे देश में शोक छा गया। उनके निधन की खबर मिलते ही उनके आवास पर पक्ष और विपक्ष के बड़े नेताओं का तांता लग गया और सभी ने उनके अंतिम दर्शन किए। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित पक्ष-विपक्ष के कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

इसके बाद आज सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुषमा स्वराज को उनके आवास पर पहुंच कर श्रद्धांजलि अर्पित की । कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सुषमा स्वराज के आवास पर पहुंचे और श्रद्धांजलि अर्पित की । उनके अलावा उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडू, मुलायम सिंह यादव, रामगोपाल यादव, अरविंद केजरीवाल समेत कईं नेतओं ने श्रद्धांजलि दी । भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पहुंचे और पुष्प अर्पित किए ।
भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बताया कि बुधवार सुबह 11 बजे तक सुषमा का पार्थिव शरीर उनके आवास पर अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा। इसके बाद दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक उनका पार्थिव शरीर कार्यकर्ताओं और लोगों के अंतिम दर्शनों के लिए पार्टी मुख्यालय में रखा जाएगा। दोपहर तीन बजे से उनकी अंतिम यात्रा निकलेगी और लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा ।
देर रात आई दुखद खबर
मंगलवार शाम को केंद्र सरकार को ट्वीट कर अनुच्छेद 370 हटने पर बधाई देने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ा। अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक उन्हें बेहद नाजुक हालत में एम्स में देर रात 10.15 बजे भर्ती कराया गया। वहां डॉक्टरों ने उन्हें सीपीआर (कार्डियक पल्मोनरी रेसिस्टेशन) देकर उनकी हालत स्थिर करने की कोशिश की, लेकिन डॉक्टरों को कामयाबी नहीं मिली। करीब 11 बजे उनका निधन हो गया।
पिछली लोकसभा में मप्र के विदिशा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुकीं सुषमा स्वराज ने अपने स्वास्थ्य कारणों के चलते ही वर्ष 2019 में आम चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था। उन्होंने अप्रैल, 2016 में एम्स से ही किडनी ट्रांसप्लांट कराया था।

Back to top button
close