देश - विदेश

एरिगेशन सेक्रेटरी सोनमणि बोरा ने आम का पौधा रोपकर किया वृहद् पौधरोपण का आगाज, गंगरेल जलाशय की तलहटी में लगाए गए 5100 पौधे

जल संसाधन विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने गंगरेल बांध की तलहटी में साढ़े चार हेक्टेयर में फैले भू-भाग में आम का पौधा लगाकर वृहत् पौधरोपण अभियान का आगाज किया। यहां जल संसाधन विभाग ने 5100 फलदार एवं औषधीय महत्व के पौधे रोपे ।


सचिव बोरा आज जलाशय के पास गार्डन के निचले हिस्से में ग्राम कोटाभर्री मार्ग की बायीं ओर स्थित साढ़े चार हेक्टेयर एरिया में सचिव ने आम का पौधा रोपकर वृहत् पौधरोपण अभियान का आगाज किया। उन्होंने वहां मौजूद विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों, ग्रामीणों और विद्यार्थियों को रोपे गए पौधों को बड़े होने तक सुरक्षित एवं संरक्षित करने की भी सलाह दी । इसके अलावा सचिव ने पौधों के संरक्षण के लिए चारों ओर फेंसिंग करने के लिए कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया, जिस पर श्री ठाकुर ने बताया कि इसकी फेंसिंग के लिए मनरेगा मद से प्रस्ताव तैयार कर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को प्रेषित किया गया है, जिसकी स्वीकृति उपरांत पूरे क्षेत्र की फेंसिंग कराई जाएगी।


इस अवसर पर ईएनसी कुटारे, प्रमुख अभियंता भागवत, कलेक्टर डॉ. प्रसन्ना, डीएफओ अमिताभ बाजपेयी सहित जिले में स्थित तीनों संभागों के कार्यपालन अभियंता एवं विभाग के आला अधिकारियों व कर्मचारियों, ग्राम कोटाभर्री के ग्रामीण, मिडिल स्कूल गंगरेल के विद्यार्थी एवं शिक्षकों ने भी पौधरोपण अभियान में शामिल होकर पौधे लगाए तथा पर्यावरण संतुलन व संरक्षण का संदेश दिया। रोपे गए पौधों में आम, नीम, करंज, खम्हार, कटहल, आंवला, अर्जुन, अमरूद तथा जामुन के पौधे शामिल हैं।

Back to top button
close