राजनीति

कांग्रेस के बयानवीरों को राहुल गांधी ने दी सख्त चेतावनी!….कहा- गलत बयानबाजी की तो नपेंगे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस समय पूरे फॉर्म हैं, बीते शुक्रवार को संसद में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान राहुल के भाषण में एक अलग ही आत्मविश्वास देखने को मिला था, यहीं आत्मविश्वास रविवार को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में देखने को मिला । बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष ने सख्त लहजे में कहा, ‘हम एक बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं, पार्टी फोरम में सभी को अपनी बात रखने का हक है, यही पार्टी नेता कोई गलत बयानबाजी करते हैं और हमारी इस लड़ाई को कमजोर करते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने में मैं कोई संकोच नहीं करूंगा ।

राहुल गांधी ने कहा कि सीडब्लूसी में युवाओं और अनुभवी नेताओं के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की है, सीडब्ल्यूसी गठन का मकसद पार्टी में समावेशी विचारधारा को शामिल करके पार्टी को गतिशील बनाना है ।

उन्होंने कहा कि पार्टी को मतदाता स्तर पर पहुंचाना एक बड़ी जिम्मेदारी है, हमें उन लोगों की पहचान करनी है जो हमें वोट नहीं देते हैं । हमें इस तरह की रणनीति तैयार करनी है जिससे हम हर मतदाता तक पहुंच कर उनका विश्वास हासिल कर सकें, यह वर्किंग कमेटी हर भारतीय की आवाज बनेगी और उन्हें अपनी बात रखने का मंच देगी । उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक प्रगतिशील विचारधारा की पार्टी है, सभी को साथ लेकर चलने की विचारधारा की पार्टी है. हम सबके हैं और सभी के लिए संघर्ष करते हैं । हम इसी विचारधारा को पूरे देश में फैलाएंगे ।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आजादी की लड़ाई के दौरान कांग्रेस वर्किंग कमेटी का विकास हुआ, यह एक ऐसा फोरम हैं, ऐसा मंच है जहां देश को अंग्रेजी शासन से मुक्ति दिलाने के लिए चर्चाएं हुईं, बहस हुईं और सभी लोगों को अपने विचार रखने का मौका मिला । सीडब्ल्यूसी ने हर एक भारतीय को आवाज दी है । इसने विभिन्न विचारधारों को समायोजित किया है और भारत की सबसे कमजोर आवाजों को स्थान दिया, हमारी सामूहिक चुनौती है कि हम अपने मौजूदा सीडब्ल्यूसी को उस स्तर पर आकार दें

संघ-बीजेपी की रणनीति अपनाएगी कांग्रेस
राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को अपनी एप्रोच बदलनी है. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने आज हर संस्थान में संघ विचारधारा के लोगों को बैठा रखा है. इस विचारधारा ने देश को तोड़ने का काम किया है. कांग्रेस को इसकी भरपाई करनी होगी । राहुल ने कहा कि हमें हर लेवल पर हर समुदाय के नेता खड़े करने हैं, जहां हमारी पकड़ नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम केवल वहां तक जाते हैं जहां हमारे लोग हैं, जहां हमारा आधार नहीं है, हम वहां अपनी पहुंच नहीं बनाते हैं, लेकिन संघ और बीजेपी वहां तक जाती है जहां उनका कोई आधार नहीं है, जहां उनकी कोई पकड़ नहीं है । राहुल गांधी ने कहा कि हर जाति, हर धर्म के लोग कांग्रेस से जुड़ना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए हमें उनके पास जाना होगा ।

बढ़ रहे हैं संघ के संस्थान
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जब भी और जहां भी बीजेपी की सरकार आती है, वहां संघ के संस्थान बढ़ने लगते हैं, बीजेपी की सरकारें जनता का पैसा शिशु मंदिर जैसी संस्थाओं पर खर्च करती हैं । राहुल गांधी ने कहा कि बैठक में यह मुद्दा उठा है कि संघ अपने कार्यकर्ताओं को इंसेटिव देती है, इसलिए यह मजबूत है, उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को इंसेंटिक कैसे दिया जाए, इस पर विचार किया जाएगा ।

राहुल गांधी ने पहले कमेटी को संबोधित करते हुए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हम गठजोड़ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम सभी इस प्रयास में राहुल गांधी के साथ हैं, सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि हमें लोकतंत्र से समझौता करने वाले शासन से खुद को और इस देश की जनता को बचाना है ।

कमेटी की बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि अगर चुनाव जीता जाएगा तो विपक्ष की एकजुटता से जीता जाएगा, इस पर ज्योतिरादित्य सिंधिया सिंधिया ने कहा कि अगर इस गठबंधन में कांग्रेस की विचारधारा शामिल नहीं हुई तो यह चुनाव शार्ट टर्म के लिए जीता जाएगा । शार्ट टर्म में हम विपक्ष को जोड़कर बीजेपी को तो हरा सकते हैं, लेकिन उसके बाद बीजेपी ने इस देश को नुकसान पहुंचाया है उसकी भी भरपाई करनी है, इसलिए इस गठबंधन में कांग्रेस की विचारधारा को शामिल करना जरूरी है ।

Back to top button
close