देश - विदेश

अच्छी खबर : बिजली बिल हाफ होने से बिलासपुर की सब्जी व्यवसायी कंचन और सरोज के जीवन में आया बदलाव… बचत पैसों से अन्य जरूरतों पर कर रहे खर्च

राज्य सरकार द्वारा बिजली बिल हाफ किए जाने के बाद लोगों के दैनिक जीवन में काफी बदलाव आया हैं, लोग अब बिजली बिल की बचत से अब वे अपने अन्य जरूरतों पर पैसे खर्च कर कर रहे हैं | लोग सरकार के बिजली बिल आधा करने के निर्णय को राहत भरा निर्णय बता रहे हैं |

भूपेश सरकार द्वारा घरेलू उपभोक्ताओं को 400 यूनिट तक बिजली खपत होने पर बिजली बिल आधा करने के निर्णय से बिलासपुर शहर के चांटीडीह क्षेत्र में रहने वाले गरीब सब्जी व्यवसायी कंचन, सरोज, श्यामा बाई, रिटायर्ड कर्मचारी लखन, निर्मल, हरिप्रसाद आदि को बहुत राहत मिली है। बिजली बिल की बचत से अब वे अन्य जरूरतों पर भी पैसे खर्च कर पायेंगे।

चांटीडीह निवासी सरोज बाई और कंचन बाई साप्ताहिक हॉट बाजारों में सब्जी बेचने का व्यवसाय करती हैं। बड़ा परिवार होने से उनके घर का खर्च भी इससे मुश्किल से चलता है। ऊपर से हर माह भारी बिजली बिल ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी थी। अब विगत दो माह से उनका बिजली बिल आधा हो गया है।

पहले औसत 2 सौ यूनिट बिजली खपत पर उन्हें हजार रूपये से ज्यादा बिजली बिल भुगतान करना पड़ता था। लेकिन विगत दो महीने से उसने लगभग 170 रूपये से ज्यादा बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है। सब्जी का व्यवसाय करने वाली श्यामा बाई साहू के घर भी पहले हर माह डेढ़ हजार रूपये से ज्यादा का बिजली बिल आता था। दो माह से इतनी ही बिजली खपत पर उसका बिल 7 सौ रूपये तक ही आ रहा है। श्यामा बाई भी अब राहत महसूस कर रही है।

रिटायर्ड बैंककर्मी लखन लाल यादव ने बताया कि उसे भी हर माह 2 हजार रूपये से भी ज्यादा बिजली बिल पटाना पड़ता था, लेकिन अब हजार रूपये तक ही आता है। सरकार के फैसले ने उसे इस भीषण गर्मी में बड़ी राहत दी है। अब ज्यादा बिजली बिल पटाने की चिंता से मुक्त होकर वह और उसका परिवार कूलर एवं पंखे की हवा ले रहा है।

चांटीडीह के ही रिटायर्ड चतुर्थ श्रेणी कर्मी निर्मल दास, हरिप्रसाद मिश्रा आदि ने भी सरकार के बिजली बिल आधा करने के निर्णय को राहत भरा निर्णय बताया।

सरकार के निर्णय से बिलासपुर शहर के लगभग 63 हजार घरेलू उपभोक्ता लाभान्वित हो रहे हैं। उन्हें 400 यूनिट तक बिजली की खपत पर 5.30 रूपये की जगह पर केवल 2.57 रूपये प्रति यूनिट की दर से बिजली का भुगतान करना पड़ रहा है।

Back to top button
close