द बाबूस न्यूज़

1984 बैच के IPS अफसरों के हाथ में है देश के महत्वपूर्ण संस्थानों की कमान….रॉ, एनएसजी, आईबी समेत ये संस्थान का जिम्मा इन IPS अफसरों के कंधे में

केंद्र सरकार ने इस बार 1984 बैच के आईपीएस अधिकारियों पर भरोसा जताते हुए उन्हें देश की कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी दी गई है | अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने आईबी और रॉ दोनों खुफिया एजेंसियों के नए प्रमुख नियुक्त किए हैं, अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का प्रमुख बनाया गया वहीं, सामंत गोयल रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के अगले प्रमुख होंगे. दोनों ही 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं |

बता दें कि इंटेलिजेंस ब्यूरो और रिसर्च एनालिसिस विंग यानी रॉ के नए प्रमुखों की नियुक्ति के साथ ही एनआईए, बीएसएफ से लेकर सिविल एविएशन सिक्यॉरिटी तक में 1984 बैच के आईपीएस अफसरों का दबदबा है। यहाँ तक की राष्ट्रीय जांच एजेंसी, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन अथॉरिटी के प्रमुख 1984 बैच के ही हैं। इसके साथ ही इस बैच के बहुत से अधिकारी राज्य के डीजीपी, केंद्र में डीजीपी या डीजीपी के बराबर पद पर काबिज हैं।

84 का यह सिलसिला 2017 में शुरू हुआ, जब 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के अधिकारी वाईसी मोदी को सितंबर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी का महानिदेशक नियुक्त किया गया। वही जनवरी 2018 में तेलंगाना काडर के अधिकारी सुदीप लखटकिया को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का महानिदेशक बनाया गया।

वहीं तीन महीने बाद 1984 बैच के ही बिहार काडर के अधिकारी राजेश रंजन की नियुक्ति केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के महानिदेशक के तौर पर हुई। सीआईएसफ में नियुक्ति होने से पहले रंजन बीएसएफ में स्पेशल डीजी का पद संभाल रहे थे।

रजनीकांत मिश्रा से अस्थाना तक
पांच महीने बाद उत्तर प्रदेश काडर के अधिकारी रजनीकांत मिश्रा को बीएसएफ का मुखिया बनाया गया। एक महीने बाद हरियाणा काडर के अधिकारी एसएस देसवाल को इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस का मुखिया नियुक्त किया गया। पिछले साल अक्तूबर में आईटीबीपी का मुखिया बनाने से पहले देसवाल एसएसबी के मुखिया थे।

वहीं जनवरी में गुजरात काडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को ब्यूरो ऑफ सिविस एविएशन सिक्योरिटी का महानिदेशक बनाया गया है।

सामंत गोयल रॉ और अरविंद कुमार बने आईबी चीफ
मोदी सरकार ने आईबी और रॉ दोनों खुफिया एजेंसियों के नए प्रमुख नियुक्त किए हैं, अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का प्रमुख बनाया गया वहीं, सामंत गोयल रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के अगले प्रमुख होंगे. दोनों ही 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, अरविंद कुमार राजीव जैन और सामंत गोयल अनिल धसमाना की जगह लेंगे, अरविंद कुमार अभी तक IB की कश्मीर डेस्क पर नंबर टू की पोजिशन पर थे |

Back to top button
close