देश - विदेश

बालाकोट एयरस्ट्राइक की प्लानिंग करने वाले सामंत गोयल बने नए रॉ चीफ…अरविंद कुमार को आईबी के निदेशक की जिम्मेदारी

नरेंद्र मोदी सरकार ने 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख नियुक्त किया है, वही इसके साथ आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का डॉयरेक्टर बनाया गया है | इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए डॉयरेक्टर अरविंद कुमार को कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है. वहीं कहा जाता है कि पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल ने ही बालाकोट एयरस्ट्राइक की पूरी प्लानिंग की थी|

कौन हैं समंत गोयल और अरविंद कुमार
समंत गोयल पंजाब कैडर के आईपीएस हैं. रॉ के चीफ के तौर पर नियुक्‍त होने से पहले समंत गोयल दूसरे देशों से जुड़ी इंटेलीजेंस से जुड़ी एजेंसी के संचालन को संभाल रहे थे. 26 फरवरी को हुई बालाकोट एयर स्‍ट्राइक की प्‍लानिंग में गोयल ने अहम भूमिका अदा की थी. न सिर्फ बालाकोट बल्कि गोयल ने ही सितंबर 2016 में हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक की योजना बनाई थी. सितंबर 2016 में जो सर्जिकल स्‍ट्राइक हुई थी, वह उरी आर्मी ब्रिगेड पर हुए आतंकी हमले के जवाब में थी.

समंत गोयल के पास पंजाब में पैदा आतंकवाद से जूझने का बड़ा अनुभव है तो वहीं आईबी के नए मुखिया अरविंद कुमार की बात करें तो उनके पास चरमपंथ से निबटने का अनुभव है. वर्तमान समय में वह आईबी में स्‍पेशल डायरेक्‍टर कश्‍मीर का जिम्‍मा संभाल रहे हैं.

Back to top button
close