देश - विदेश

बिलासपुर में रायपुर से आने वाले वाहनों के लिए बनेगा नया प्रवेश मार्ग, ट्रैफिक कंट्रोल के लिए अलग-अलग दिन बंद रहेंगे बाजार….जिला सड़क सुरक्षा एवं यातायात समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश…विधायक-महापौर समेत कांग्रेस नेताओं ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव

शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने एक बार फिर जिला प्रशासन प्रयासरत नजर आ रहा है, कलेक्टर डॉक्टर संजय अलंग की अध्यक्षता में यातायात समन्वय समिति तथा जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई, स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अफसरों के बीच हुई बैठक के बाद तय किया गया है कि शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के बाजार सप्ताह के अलग-अलग दिनों में बंद रहेंगे। रायपुर की ओर से शहर में प्रवेश के लिए एक और नई सड़क का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जायेगा ।

मंथन सभाकक्ष में हुई बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों व व्यवसायियों ने भी कई महत्वपूर्ण सुझाव रखे हैं जिन पर अमल कर शहर के यातायात को दुरुस्त करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।
कलेक्टर डॉ अलंग ने कहा कि शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के बाजार में साप्ताहिक अवकाश के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किए जाएं। इस समय अधिकांश बाजार रविवार को बंद रहते हैं। अलग-अलग दिनों में बंद रहने से ट्रैफिक का दबाव बाजारों में कम होगा । इस बारे में नगर निगम को उन्होंने निर्देश दिया है की गुमास्ता एक्ट का कड़ाई से पालन किया जाए । कलेक्टर ने कहा कि गोल बाजार एवं सदर बाजार में यातायात के दबाव को देखते हुए एक नया गोल बाजार विकसित करने की योजना बनाई जाएगी।

रायपुर से बिलासपुर प्रवेश के लिए वर्तमान में एक ही सड़क है इसके कारण भी यातायात का दबाव बढ़ता है । लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को उन्होंने एक अन्य सड़क का प्रस्ताव बनाने कहा है। इस प्रस्ताव को बजट में शामिल कराया जाएगा।


डॉक्टर अलंग ने कहा कि पैदल चलने वालों के लिए सभी प्रमुख सड़कों पर फुटपाथ होने चाहिए।

नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पांडे ने जानकारी दी कि कुछ सड़कों पर फुटपाथ हैं और 5.6 किलोमीटर और नए फुटपाथ प्रस्तावित हैं। कलेक्टर ने कहा कि फुटपाथ पर बने अतिक्रमण हटाये जाएं जिससे आने जाने वाले लोग इनका इस्तेमाल कर सकें। जनप्रतिनिधियों के सुझाव पर कलेक्टर ने शहर के कुछ हिस्सों  को नो व्हीकल जोन बनाने के लिए भी कहा है।

नगर निगम आयुक्त ने जानकारी दी कि बृहस्पति बाजार के पास जनपद पंचायत बिल्हा की खाली जमीन है। इसके अलावा भी शहर के कुछ स्थानों पर खाली जमीन उपलब्ध हैं लेकिन वह नगर निगम के स्वामित्व में नहीं हैं। कलेक्टर ने ऐसी जगहों को चिन्हित  करने कहा है। शहर की ऐसी सभी जमीनें नगर निगम को हस्तांतरित किए जाएंगे।  यहां से अतिक्रमण हटाकर नगर निगम इनका उपयोग पार्किंग एवं यातायात की सुविधा बढ़ाने के लिए  करें।

आयुक्त ने बताया कि सिटी कोतवाली की खाली जमीन एवं पुराना बस स्टैंड में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की प्रक्रिया चल रही है ।


पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि रात के समय चिन्हित मार्गों में भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए स्पष्ट संकेतक लगाए जाएंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग एवं बाईपास सड़कों पर भी स्पष्ट संकेतक लगाए जाएंगे । स्कूलों और ट्रांसपोर्टरों से भी चर्चा कर भारी वाहनों के आवागमन का समय तय किया जाएगा । उन्होंने बताया कि शहर कि कुछ चौक आइलैंड छोटे किये जायेंगे तथा कुछ को हटाना है। इसकी सूची नगर निगम को दी जाएगी । सदर बाजार एवं गोलबाजार में दुकानों के अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर निगम और पुलिस की टीम संयुक्त कार्रवाई करेगी । जवाली नाला के ऊपर बनी बाइपास सड़कों का इस्तेमाल सिर्फ छोटे वाहन और पैदल यात्री करें इसके लिए गर्डर लगाए जायेंगे तथा इनमें किए गए अतिक्रमण भी हटाये जाएंगे । एसपी ने नगर निगम और यातायात पुलिस से कहा कि सरकंडा क्षेत्र में सब्जी व्यवसायियों को वहां बनाये गए सब्जी मार्केट में शिफ्ट किया जाये ।

बैठक में उपस्थित बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय, नगर निगम के महापौर किशोर राय तथा अटल श्रीवास्तव ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये। बैठक में यातायात, परिवहन विभाग, शिक्षा सहित अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी तथा व्यापारी वर्ग के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Back to top button
close