राजनीति

किसान की मौत पर गरमाई सियासत!….सरकार और प्रशासन के भर्राशाही पर भड़के शैलेश पाण्डेय, बोले – मुआवजा मिला नहीं, मिली तो मौत

फसल बीमा के भुगतान की मांग को लेकर पथरिया के ग्राम बदरा में आंदोलन कर रहे किसान की मौत के बाद सरकार विवादों से घिरते दिखाई दे रही है | कांग्रेस प्रवक्ता शैलेश पांडे ने सरकार और  प्रशासन के भर्राशाही रवैये पर जमकर नाराजगी जताते हुए कहा कि पूरे देश में यह पहला मामला है , जब फसल बीमा के भुगतान के लिए अधिकारियों के पास गुहार लगाते हुए किसी अन्नदाता किसान की जान चली गई हो ।  इसके बाद भी व्यवस्था के जिम्मेदार लोगों की आंखें नहीं खुल रही हैं ।

शैलेश ने कहा कि इसके पूर्व में कोटा क्षेत्र के किसान ने कर्ज  के दबाव में आकर आत्महत्या कर ली थी, लेकिन शासन और प्रशासन ने पूरे मामले में लीपापोती कर उसे बैंक कर्ज से आत्महत्या ना बताते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया था । अब अधिकारियों के सामने फसल बीमा बीमा की मांग करते हुए एक किसान भाई की मौत हो गई है । इसके बाद भी भाजपा सरकार, इसके मंत्री और प्रशासन के अधिकारी इस बात को नहीं समझ रहे हैं ।  यह सरकार तानाशाही की सरकार है जो अन्नदाता गरीब किसानों का दमन कर के पूरे प्रदेश को व्यापारियों और उद्योगपतियों को बेच रही है ।

शैलेश ने कहा कि इस मामले में भी जांच करके प्रशासनिक अधिकारी एक रिपोर्ट दे देंगे जिसमें कि उसकी मौत घर में होना बताया जाएगा, और उसे मौके में उपस्थित होना भी नहीं बताया जाएगा ।  ऐसा शासन के अधिकारी सरकार के दबाव में कर सकते हैं । शैलेश ने कहा कि यह सरकार विकास यात्रा के नाम पर करोड़ों रुपए फूंक रही है और किसान मुआवजे की मांग को लेकर आंदोलन करने को मजबूर हैं जिसमें उनकी मौत भी हो रही है यह कौन सी विकास-यात्रा है ।  यह सच आज प्रदेश की जनता के सामने आ गया है ।

श्री पांडे ने कहा कि फसल बीमा के नाम पर सरकार भ्रष्टाचार करके किसानों को ठग रही है उन्होंने कहा कि इस बात के प्रमाणित दस्तावेज हैं कि किसानों को 1 रुपए 2 रुपए तक फसल बीमा का भुगतान किया गया है , और बीमा कंपनी करोड़ों रुपए डकार कर मजाबकर रही है । शैलेश पांडे ने बताया कि प्रदेश में किसानों की मौत के लिए सिर्फ और सिर्फ भाजपा सरकार जिम्मेदार है । उन्होंने कहा कि किसानों को बोनस देने के लिए सरकार ने प्रोपेगंडा किया लेकिन उन्हें कितना और कब बोनस दिया गया इस बात का जवाब सरकार के पास नहीं है और किसान दर-दर भटकने के लिए मजबूर हैं । किसान भाइयों  पर हो रहे अन्याय की लड़ाई में पूरी प्रदेश कांग्रेस उनके साथ हैं और हम उनके हक की लड़ाई को लड़ते रहेंगे।

Back to top button
close