देश - विदेश

3,600 करोड़ के अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में ईडी ने दाखिल की पूरक चार्जशीट, SP त्यागी को बनाया आरोपी….दुबई में गिरफ्तार आरोपी मिशेल जेम्स को भारत लाने की तैयारी

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूरक आरोप पत्र दाखिल कर दिया है। यह आरोप पत्र एयर फोर्स के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी, उनके दो चचेरे भाईयों, वकील गौतम खेतान, दो इटैलियन दलाल और फिनमेक्कानिका के खिलाफ दाखिल किया गया है।
ईडी ने यह आरोप पत्र विशेष लोक अभियोजक एनके मत्ता के द्वारा विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार की अदालत में दाखिल किया। इस मुद्दे पर 20 जुलाई को सुनवाई हो सकती है। एसपी त्यागी सहित तीनों त्यागी भाईयों, खेतान, इटैलियन दलाल कार्लो गेरोसा व गाइडो हैश्के और अगस्ता वेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमेक्कानिका को आरोपी बनाया गया है।
आरोप पत्र में उन पर करीब 2.8 करोड़ यूरो की मनी लांड्रिंग का आरोप लगाया गया है। आरोप पत्र में ईडी ने कहा कि इन पैसों की कई विदेशी कंपनियों की मदद से लांड्रिंग की गई। अदालत 3,600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे से संबंधित मनी लांड्रिंग मामले की सुनवाई कर रही है।
1 जनवरी, 2014 को भारत ने फिनमेक्कानिका की ब्रिटिश सहायक कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ अनुबंध को तोड़ दिया था। वह भारतीय वायुसेना को 12 एडब्ल्यू -101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति करने वाला था। आरोप था कि कंपनी ने 423 करोड़ रुपये इस सौदे को हासिल करने के लिए आरोपियों को दिए थे।
अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में भारत के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। जानकारी है कि घोटाले के सबसे बड़े बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल जेम्स को दुबई से अरेस्ट कर लिया गया है और अब उसे भारत लाने का बात चल रही है।

मिशेल को भारत लाने की तैयारी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में बुधवार को एक चार्जशीट पेश की थी, जिसमें ईडी ने क्रिश्चियन मिशेल जेम्स की गिरफ्तारी के सबूत दिए हैं। आपको बता दें कि ईडी ने दुबई की एक अदालत में ये सबूत पेश किए हैं।

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो इस चार्जशीट में 34 भारतीय समेत कई विदेशी नागरिकों और कंपनियों के नाम दिए गए है। वहीं बताया जा रहा है कि जेम्स को जून में ही अरेस्ट कर लिया गया था और अब भारतीय एजेंसियां उसके प्रत्यर्पण की कोशिश में लगी हैं। सूत्रों की मानें तो जेम्स को भारत लाने की कवायद पिछले साल से ही की जा रही है और इसके लिए सारे संबंधित कागजात भी जमा कर दिए गए हैं।

बता दें कि कागजात जमा करने के मामले में कई अफवाहें भी सामने आई थीं, जिसमें कहा गया था कि कागजात जमा करने वाली बातें मात्र अफवाहें हैं। लेकिन एक सरकारी अधिकारी ने इन सारी अफवाहों को गलत बताते हुए कहा कि केस के सारे कागजात पहले ही जमा कर दिए गए हैं। वहीं अधिकारी ने ये भी बताया कि ईडी और सीबीआई के अधिकारियों ने जेम्स से दुबई में पूछताछ की है और भारत सरकार के अनुरोध पर ही जेम्स को हिरासत में लिया गया है और सरकार की तरफ से ही प्रत्यर्पण का अनुरोध भी किया गया था।

गौरतलब है कि ब्रिटिश नागरिक जेम्स इस सौदे के तीन बिचौलियों में से एक है। खबर है कि जेम्स ने इस घोटाले के दौरान 1997 से 2013 के बीच में भारत के लगभग 300 चक्कर लगाए थे। सीबीआई के जांच शुरू करते ही जेम्स दुबई भाग गया था।

Back to top button
close