देश - विदेश

रेपिस्तान वाले ट्वीट पर विवादों से घिरे IAS अफसर के समर्थन में आए राहुल गांधी, पत्र लिखकर कार्रवाई का किया विरोध

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बलात्कार की बढ़ती घटनाओं पर अपने एक ट्वीट के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना कर रहे आईएएस शाह फैसल का समर्थन किया है। उन्होंने शाह फैसल को पत्र लिखकर कहा है कि वे इस अनुशासनात्मक कार्रवाई का विरोध करते हुए उनके साथ खड़े हैं।

राहुल गांधी ने लिखा है, ‘देश के निर्माताओं ने प्रत्येक नागरिक के लिए अभिव्यक्ति का मौलिक अधिकार सुनिश्चित किया है । यह स्वतंत्रता बढ़ती सामाजिक समस्याओं पर चिंतन करने और उन्हें हल करने में देश की मदद करती है.’ कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक देश के लिए गंभीर चुनौती बन चुकी इस समस्या को उठाने की इस अधिकारी की कोशिश प्रशंसनीय है । उनका यह भी कहना है कि इस पर कार्रवाई सरकार की असुरक्षा की भावना को दिखाती है जो चिंताजनक है । राहुल गांधी से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी शाह फैसल का बचाव किया था ।

2010 की यूपीएससी परीक्षा में पहला स्थान हासिल करने वाले फैसल शाह ने बीते अप्रैल में अपने ट्विटर हैंडल पर बलात्कार की बढ़ती घटनाओं पर रोष जताया था. उन्होंने ट्वीट किया था, ‘जनसंख्या + पितृसत्ता + निरक्षरता + शराब + पॉर्न + तकनीक + अराजकता = रेपिस्तान’. इसके बाद उनके खिलाफ जम्मू-कश्मीर सरकार ने अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी. उन पर आधिकारिक कर्तव्य निभाने के दौरान पूर्ण ईमानदारी और सत्यनिष्ठा का पालन करने में असफल होने का आरोप लगाया गया है ।

Back to top button
close