देश - विदेश

‘Beat Air Pollution’ थीम पर मनाया गया “विश्व पर्यावरण दिवस”…वन विभाग ने निकाली रैली, कराया पौधरोपण…मैग्नेटो मॉल में क्विज कॉम्पिटिशन का आयोजन

‘वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे’ यानी विश्व पर्यावरण दिवस। यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रकृति को समर्पित एक उत्सव है। पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लक्ष्य से हर साल 5 जून को पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत प्रकृति और मानव संबंधों के बीच सहयोगी और समर्पित भाव के रूप में हुई थी। इस बार पर्यावरण दिवस के आयोजन की मेजबान चीन कर रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस की थीम ‘Beat Air Pollution’ यानी वायु प्रदूषण को हराना रखी गई है।

इस अवसर पर बिलासपुर वनमण्डल में विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन तीन स्थानों में क्रमशः कानन पेण्डारी जू , वनमण्डल कार्यालय एवं मैग्नेटो माल पर किया जाकर इस वर्ष का थीम “वायु प्रदूषण” को कम करने के उपाय व उससे होने वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी गई।

कानन पेण्डारी जू में दोपहर बाद 4.00 बजे समस्त 104 कीपर एवं कार्यरत श्रमिकों एवं कर्मचारियों के द्वारा प्रति ब्यक्ति 5 पौधों का रोपण केजों के बाहर खाली जगहों पर रोपण कर उन पौधों की सुरक्षा व रखरखाव का कार्य करने का संकल्प मुख्य वन संरक्षक एचएल रात्रे की उपस्थिति एवं वन मंडलाधिकारी संदीप बल्गा जी के नेतृत्व में लिया गया। इस अवसर पर कानन पेण्डारी के समस्त स्टाफ व कीपर के साथ पर्यटकों को विश्व पर्यावरण दिवस की महत्ता एवं वर्ष 2019 का थीम *”वायु प्रदूषण”* कम करने के उपाय के साथ मानव जाति के साथ ही साथ वन्यजीवों एवं अन्य वनस्पतियों पर पड़ने वाले दुश्प्रभावों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

वनमण्डल बिलासपुर कार्यालय स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों से आए वन कर्मियों के द्वारा वनमण्डल कार्यालय से प्रारंभ कर सत्यम चौक, पुराना बस स्टैंड, तेलीपारा रोड, सिटी कोतवाली से सदर होते हुए नेहरू चौक, कलेक्ट्रेट, शेफर स्कूल चौक आदि स्थानों पर से होते हुए फ्लेग मार्च की गई, एवं विश्व पर्यावरण दिवश के उपलक्ष में “वायु प्रदूषण” रोकने के संदेश के साथ पौध रोपण करने एवं स्थापित होने तक सुरक्षा व रखरखाव करने के सुझाव दिया गया। उक्त कार्यक्रम में एचएल रात्रे मुख्य वन संरक्षक बिलासपुर द्वारा झंडा दिखा कर फ्लेग मार्च का शुभारंभ दोपहर 3.00 बजे किया गया। उक्त कार्यक्रम में लगभग 140 कर्मचारियों की उत्साह वर्धन हेतु मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी पीके केसर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

वनमण्डल बिलासपुर द्वारा निकली गई जागरूकता रैली के अंत में रामामेगनेटो माॅल मे विश्व पर्यावरण दिवस विषय से संबंधित एक प्रश्नोत्तरी व नृत्य कार्यक्रम का आयोजन भी सम्पन्न कराया गया जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में वनमंडलाधिकारी संदीप बलगा व उप वनमंडलाधिकारी टीआर जायसवाल प्रतिभागियों की उत्साह वर्धन हेतु विशेष रूप से उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम का नेतृत्व परिक्षेत्र सहायक जितेन्द्र साहू एवं संजीवनी मार्ट बिलासपुर वनमण्डल के सिनीयर एक्जीक्यूटिव संजय चौबे व द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में क्वीज कम्पीटिशन में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया तथा समस्त इवेंट में शामिल प्रतिभागियों को एक दिवस कानन पेण्डारी जू में नि:शुल्क भ्रमण की घोषणा वनमण्डलाधिकारी बिलासपुर द्वारा की गई।

Back to top button
close